खेल featured

लुज्निकी स्टेडियम में फ्रांस और क्रोएशिया के बीच खेला जाएगा वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला

fifa world cup लुज्निकी स्टेडियम में फ्रांस और क्रोएशिया के बीच खेला जाएगा वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला

फीफा वर्ल्ड कपःरूस की राजधानी मॉस्को के लुज्निकी स्टेडियम में फ्रांस और क्रोएशिया के बीच खेला फइनल मुकाबला खेला जाएगा।बता दें कि यह मुकाबला भारतीय समयानुसार रात 8 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा।

 

fifa world cup लुज्निकी स्टेडियम में फ्रांस और क्रोएशिया के बीच खेला जाएगा वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला
फीफा वर्ल्ड कप

 

मालूम हो कि 32 टीमों की शिरकत के बाद फीफा वर्ल्ड कप के 21वें संस्करण के फाइनल में दो टीमें-फ्रांस और क्रोएशिया पहुंची हैं। जाहिर सी बात है कि दोनों की नजरों में वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना है। दोनों टीमें आज अपने इसी सपने के लिए एक दूसरे से भिड़ेगी।

फ्रांस तीसरी बार फाइनल में पहुंची है।वह 1998 में पहली बार अपने घर में खेले गए वर्ल्ड कप में फाइनल खेली थी और जीतने में सफल रही थी।जिसके 2006 में उसने फाइनल में जगह बनाई थी। लेकिन इटली से हार गई थी।

फीफा कपः क्रोएशिया ने मेजबान रूस को शिकस्त देकर,सेमीफाइनल में बनाई जगह

फ्रांस के पास फाइनल खेलने का अनुभव है।अगर क्रोएशिया की बात की जाए तो वह पहली बार फाइनल खेलेगी।क्रोएशिया का यह प्रदर्शन बहुत ही उपयोग किसी ने भी नहीं सोचा था। लेकिन उसने जिस तरह का खेल दिखाया है। वो टीम की मेहनत और जीतने की जिद का प्रतिफल है। बता दें कि क्रएशिया की हार न मानने की जिद क्रोएशिया की सबसे बड़ी ताकत है।

क्रोएशिया ने अपनी जिद का सबूत इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे सेमीफाइनल में दे दिया।एक गोल से पीछे होने के बाद अतिरिक्त समय में मैच ले जाकर इंग्लैंड से मैच छीन लिया।

धोनी फिनिशेज ऑफ इन स्टाइल”

क्रोएशिया लगातार तीन मैच अतिरिक्त समय में ले जाकर जीती है। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि वह आखिरी पल तक हार नहीं मानती। फ्रांस के लिए यह सिरदर्द है, लेकिन क्या क्रोएशिया, फ्रांस की बेहद मजबूत चुनौती खासकर उसके डिफेंस को कैसे खेल पा रही है।

लुका मोड्रिक की टीम फ्रांस को हराने की काबीलियत रखती है। क्रोएशिया एक संतुलित टीम है जिसकी ताकत उसकी मिडफील्ड है। लुका मोड्रिक को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ मिडफील्डर माना जाता है।

लुका मोड्रिक दुनिया का सर्वश्रेष्ठ मिडफील्डर हैं

फाइनल मुकाबला देखने में दिलचस्प होगा। कयोंकि एक तरफ लुका मोड्रिक दुनिया का सर्वश्रेष्ठ मिडफील्डर हैं, तो दूसरी तरफ फ्रांस के डिफेंस में राफेल वरान, सैमुएल उम्तीती और गोलकीपर ह्यूगो लोरिस की तिगड़ी है।

जो अच्छे से अच्छे अटैक को अभी तक रोकने में सफल रही है। अगर यह दीवार कभी न हार मानने वाली क्रोएशिया के सामने ढहेगी या फिर क्रोएशिया का कभी न हारने का सपना टूटेगा ये वक्त बताएगा।

महेश कुमार यदुवंशी

Related posts

जम्मू-कश्मीर: अनंतनाग में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ जारी,एक आतंकी ढेर, 2 घिरे

rituraj

सारनाथ मार्ग पर मिलेगा जाम से छुटकारा, आशापुर रेलवे ओवरब्रिज का जल्द लोकार्पण

Aditya Mishra

12वीं का सर्टिफिकेट नहीं लेकिन यूएस के एमआईटी में मिला दाखिला

shipra saxena