featured देश राज्य

पॉलीथीन पर प्रतिबन्ध लगने से कुटीर एवं लघु उद्योगों को बढ़वा मिलेगा: डीएम

hardoi 2 पॉलीथीन पर प्रतिबन्ध लगने से कुटीर एवं लघु उद्योगों को बढ़वा मिलेगा: डीएम

हरदोई। पॉलीथीन पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी पुलकित खरे की अध्यक्षता में कलेन्ट्रेट सभागार में बैठक आहूत की गई। बैठक में उद्यमियों, व्यापारियों, स्वयंसेवी संस्थाओं, पत्रकारों एवं जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप 15 जुलाई से पूर्ण रूप से पॉलीथीन पर प्रतिबन्ध लगाने के पहले चरण की शुरूआत होने जा रही है। इसके लिए जन जागरूकता एवं जन सहभागिता के द्वारा जनपद के सार्वजनिक स्थलों, विद्यालयों, नगर पालिकाओं, टाउन एरिया तथा प्रमुख बाजारों में प्रभात फेरी, प्रदर्षनी, स्लोगन, होर्डिंग, बैनर, पोस्टर, नुक्कड़ नाटको के माध्यम से लोगो में जन जागरूकता लाने के लिए अभियान चलाया जाये, इसके अतिरिक्त डोर टू डोर सम्पर्क, टोका टाकी, पाॅलीथीन में सामान देने वालों से सामान न लेने, गोष्ठियों, आर्ट प्रतियोगिताएं, शोशल मीडिया, समाचार पत्रों आदि के ,द्वारा लोगो में जन जागरूकता लाई जाएं। लोगो को पॉलीथीन से होने वाले दुस्ष परिणामों के बारे में जागृत किया जाएं।

 

hardoi 2 पॉलीथीन पर प्रतिबन्ध लगने से कुटीर एवं लघु उद्योगों को बढ़वा मिलेगा: डीएम

 

जिलाधिकारी ने बताया कि बाजारों में कैरी बैग, पॉलीथीन, डिस्पोजल ग्लास, प्लेट, चम्मच, बोतले आदि सभी पर प्रतिबन्ध लगाना है। इससे पुनः एक बार फिर बन्द होने की कगार पर पहुच चुके कुटीर एवं लघु उद्योगों को एक नया आयाम मिलेगा। उन्होने कहा कि प्लास्टिक से बनी वस्तुओं का प्रयोग न करने के लिए सबसे पहले अपने परिवार, आफिसों एवं दुकानों से पहल करनी होगी। बाजारों में पॉलीथीन में सामान देने वालो से उनका सामान न खरीदा जाएं। उन्होने बताया कि प्रदेश सरकार 15 जुलाई से पूर्णरूप से पॉलीथीन पर प्रतिबन्ध लगाने जा रही है। इससे होने वाले आगामी दुस्स परिणामों, वातावरण एवं पर्यावरण में संतुलन पैदा होगा तथा जल, वायु, मृदा जैसे प्रदूषणों में अविष्वसनीय बदलाव आयेंगे, जिससे समाज में एक स्वच्छ वातावरण तैयार होगा। जिलाधिकारी ने उद्यमियों से अपने अपने प्रतिष्ठानों में कार्यरत कर्मचारियों को पॉलीथीन से होने वाले नुकसान एवं दुस्स प्रभावों के बिषय में जानकारी देकर जागरूक करने के निर्देष दिये।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में मौजूद बारात घरों, होटलों, शादी समारोह स्थलों एवं सभागारों में पॉलीथीन के उपयोग को रोकने के लिए शुरूआत करने की पहल की जाये। इस अवसर पर सभाकक्ष में मौजूद उद्यमियों, व्यापारियों, स्वयंसेवी संस्थाओं, पत्रकारों एवं जिला स्तरीय अधिकारियों ने जनपद को पॉलीथीन मुक्त बनाने के लिए शपथ ग्रहण की। बैठक में पुलिस अधीक्षक विपिन कुमार मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, नगर मजिस्टेट वन्दिता श्रीवास्तव, बीएसए, डीआईओएस, डीपीआरओ सहित उद्यमी, स्वयंसेवी संस्थाएं तथा पत्रकार बन्धु उपस्थित रहे।

Related posts

सपा नेता सोनम समेत कई लोग भाजपा में शामिल

Shailendra Singh

‘चौकीदार चोर है’ पर राहुल गांधी का यू-टर्न, बोले- चुनावों के आवेश में कह दिया था

bharatkhabar

साढ़े नौ साल पहले हुआ पासपोर्ट घोटाला, अब जाकर मिली 25 लोगों को सजा

Vijay Shrer