Breaking News featured शख्सियत

अभिनेता से राजनेता बनने तक की परेश रावल की कहानी वाकई फिल्मी है!

03 44 अभिनेता से राजनेता बनने तक की परेश रावल की कहानी वाकई फिल्मी है!

हिन्दी फिल्मजगत के मशहूर एक्टर परेश रावल का जन्म 30 मई 1950 को हुआ। परेश मुंबई के एक गुजराती परिवार से हैं। फिल्म जगत ही नहीं राजनीति में भी परेश रावल का अच्छा खासा नाम है, वह भारतीय जनता पार्टी के सांसद है। आइए आज हम आपको परेश रावल के जन्म दिन पर उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे मेंबताते हैं।

 

03 44 अभिनेता से राजनेता बनने तक की परेश रावल की कहानी वाकई फिल्मी है!

 

परेश रावल ने अभिनय की शुरूआत 1984 से की थी। फिल्म “होली” में परेश रावल को पहली बार सहायक अभिनय करते देखा गया। तब लोगों को परेश रावल में कोई खासियत नही दिखी, और दर्शक परेश के हुनर को पहचान नहीं कर पाए लेकिन 1946 में आयी परेश की दूसरी फिल्म “नाम” ने दर्शकों को परेश की एक्टिंग का फैन बना दिया।

 

हैप्पी बर्थडे पंकज कपूर, इतने रिजेक्शंस के बाद मिली थी बॉलीवुड में एंट्री! जानिए अब तक का फिल्मी सफर

 

‘नाम’ फिल्म में परेश रावल के अभिनय को दर्शकों ने जमकर सराहा। परेश 1980 से 1990 तक बनी 100 से अधिक फिल्मों में खलनायक की भूमिका में नजर आए। इनमें कुछ खास फिल्मों के नाम हैं बाजी, किंग, कब्जा,अंकल, राम लखन,दौड़ के अलावा कई फिल्मों में खलनायक का रोल किया। परेश रावल एक हास्य फिल्म ‘अंदाज अपना-अपना’ में पहली बार डबल रोल में नजर आए।

 

इसके अलावा परेश ने अपने कॉमेडी अंदाज से भी लोगों को खूब गुदगुदाया है। 1997 में आई फिल्म ‘जुदाई’ में माथे पर ‘QUESTION MARK’ लगाए अपने इंट्रस्टिंग सवालों से दर्शकों को खूब हंसाया। उनकी हिट कॉमेडी फिल्में हैं- हंगामा, हेरा फेरी, फिर हेरा फेरी, ओए लक्की लक्की ओए, अंदाज अपना-अपना, वेलकम, मालामाल वीकली, नायक और चाची-420। फिल्म हेरा फेरी में निभाए गए बाबूराव गनपत राव आप्टे कैरेक्टर को आज भी फैंस बहुत मिस करते हैं।

 

पढाई

परेश की पढाई मुंबई के नर्सी मूंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एण्ड इकोनॉमिक्स, विले पार्ले, में हुई।

 

वैवाहिक जीवन

परेश रावल ने बॉलीवुड की शादी जानी-मानी एक्ट्रिस मिस इंडिया स्वरूप संपत से की। जिनसे परेश के दो बच्चे हैं। अदित्य और अनिरुद्धा।ॉ

परेश रावल ने मिस इंडिया,1979 स्वरूप संपत से शादी की, परेश ने स्वरूप संपत को पहली बार परेश ने एक कार्यक्रम में देखा था। उसी वक्त उन्होंने स्वरूप संपत से शादी करने का फैसला कर लिया था।

 

परेश रावल के कैरियर के सफर के कुछ पहलू

परेश ने फिल्मों में आने से पहले कुछ समय बैंक ऑफ बडौदा में भी काम किया। लेकिन परेश ने अपने अंदर छिपी अभिनय की प्रतिभा को पहचाना और फिल्मी जगत में कदम रखा। फिल्मी कैरियर की शुरूआत उन्होंने “होली” फिल्म से की जिसमें आमिर खान भी नए चेहरे के रूप में दिखाई दिए थे।आमिर एक स्टूडेंट का रोल कर रहे थे और परेश एक प्रदर्शनकारी का रोल करते नजर आए।

 

परेश रावल को फिल्म ‘ओ माई गॉड” में भी खूब सराहा गया। जिसमें परेश फिल्म के एक्टर ही नहीं बल्कि फिल्म के प्रड्यूसर भी थे। एक खस बात है कि फिल्म ‘ओ माई गॉड’ परेश रावल के प्ले कृष्णा और कन्हैया से ही इसको बनाने की प्रेरणा मिली थी।

 

आजकल परेश रावल एक बार फिर से ‘संजू’ फिल्म में अपने किरदार को लेकर फिर से चर्चा में हैं। वह इश फिल्म में संजय दत्त के पिया यानि कि सुनील दत्त का किरदार निभा रहे हैं। फिल्म के निर्देशक राजकुमार हिरानी ने फिल्म का एक पोस्टर रोल किया है जिसमें वह रणबीर कपूर के साथ नजर आ रहे हैं।

 

 

परेश रावल को मिले आवार्ड

परेश रावल दो बार नेशनल आवार्ड से सम्मानित किया गया। इसके अलावा परेश को 2014 मे भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से सम्मानित किया गया।

 

कैसे की राजनीतिक करियर की शुरूआत

परेस रावल ने साल 2014 में अपने राजनीतिक करियर की शुरूआथ की और पूर्वी अहमदाबाद से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी के रूप में पहला लोकसभा चुनाव लड़ा। जिसमें जीत हासिल कर वह यहां से बीजेपी के सांसद हैं। फिल्म इंडस्ट्री की तरह राजननीति में भी परेश ने अपना सिक्का जमा लिया, और अब वब बीजेपी के अच्छे नेताओं में जाने जाते हैं।

परेश का कहना है कि नेताओं का काम बहुत डिफिकल्ट होता है।

 

उनका कहना है कि डायरेक्टर के कट कहने के बाद काम बंद हो जाता है। लेकिन नेता के बोलने के बाद काम शुरू हो जाता है।

 

परेश रावल के अनुसार नेता लोगों का काम करके देते है तो दुआएँ मिलती है नहीं तो गाली भी खानी पड़ती है।

Related posts

बुराड़ी में स्कॉर्पियों सवार कुछ लोगों ने की ताबड़तोड़ फायरिंग, 3 की मौत

Rani Naqvi

UP: गंगा के बाद बढ़ा यमुना नदी का जलस्तर, बाढ़ की चपेट में ये जिले

Shailendra Singh

एलर्जी को जानें, समझें, करें बचाव : डॉ अनुरूद्व वर्मा

sushil kumar