November 30, 2021 6:10 pm
featured यूपी

माफियाओं पर भारी योगी सरकार के चार साल, मुख्‍तार-अतीक सहित इन अपराधियों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई

माफियाओं पर भारी योगी सरकार के चार साल, मुख्‍तार-अतीक सहित इन अपराधियों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई

लखनऊ: प्रदेश में योगी सरकार ने जब से कार्यभार संभाला है तब से सरकार प्रदेश के बड़े अपराधियों पर कार्रवाई कर रही है। किसी बड़े अपराधी का घर गिराया गया तो किसी संपत्ति कुर्क की गई। योगी सरकार लगातार अपराधियों की कमर तोड़ने में जुटी है। सरकार ने अपराधियों पर की गई कार्रवाई की लिस्ट जारी की है।

अपराधियों पर कार्रवाई के आकड़े

जनवरी 2020 से अप्रैल 2021 तक 5558 मामले दर्ज किए गए। 22,259 अपराधियो के खिलाफ कार्रवाई की गई। सरकार ने सूचीबद्ध 25 माफियाओं के खिलाफ की गैंगस्टर एक्ट कार्रवाई करते हुए 11अरब,28 करोड़,23 लाख 97 हजार 846 रुपये की चल अचल संपत्ति जब्त की।

मुख्तार पर कड़े प्रहार

योगी सरकार ने बांदा जेल में बंद माफिया मुख्तार अंसारी पर कार्रवाई का ब्यौरा दिया है। माफिया मुख़्तार अंसारी गैंग के 244 सदस्यों पर आजमगढ़, मऊ, वाराणसी में की गई कार्रवाई में 1 अरब 94 करोड़ 82 लाख 67 हजार 859 रुपए की संपत्ति ध्वस्त और जब्त की गई है।
मुख्तार गैंग के 158 अपराधी गिरफ्तार किए जा चुके है। 122 असलहों के लाइसेंस निरस्त किए गए है। 110 अपराधियों के खिलाफ गैंगस्टर के तहत कार्रवाई की गई है। 30 अपराधियों के खिलाफ गुंडा एक्ट और 6 पर NSA की कार्रवाई की गई है।

साबरमती जेल से माफिया अतीक अहमद पर कार्रवाई

माफिया अतीक अहमद और उसके 89 गुर्गों पर प्रयागराज में की गई कार्रवाई में अबतक 3 अरब,25 करोड़ 87 लाख की सम्पत्ति ध्वस्त और जब्त की जा चुकी है।
अतीक गैंग के 60 सदस्यों के असलहे निरस्त कर गैंग के खिलाफ 21 मुकदमे दर्ज कर 9 को जेल भेजा चुका है। 11 के खिलाफ गुंडा एक्ट और 1 के खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई की गई है।

सोनभद्र जेल में माफिया सुंदर भाटी पर कार्रवाई

माफिया सुंदर भाटी गैंग के 9 सदस्यों पर की गई कार्रवाई में 63 करोड़ 24 लाख 53 हजार की संपत्ति ध्वस्त और जब्त की जा चुकी है। गैंग के 4 शस्त्र लाइसेंस निरस्त कर 3 को जेल भेजा जा चुका है। 2 के खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई की गई है

बलिया जेल में माफिया ध्रुव कुमार पर कार्रवाई

माफिया कुंटू सिंह गैंग के 43 सदस्यों के खिलाफ हुई कार्रवाई में 20 मुकदमे दर्ज कर 43 की गिरफ्तारी की गई है। कुंटू गैंग के 4 सदस्यों के खिलाफ गुंडा एक्ट और 24 के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट की कार्रवाई की जा चुकी है। कुंटू सिंह गैंग के खिलाफ 17 करोड़ 91 लाख 96 हजार रु. मूल्य की सम्पत्ति ध्वस्त
और जब्त की गई है

करोड़ों की संपत्ति-अवैध कब्जों की मुक्ति

उत्तर प्रदेश में 25 माफियाओं और आठ कुख्यात अपराधियों के गैंग की कुल 625 करोड़ की संपत्ति जब्त की गई है। साथ ही अवैध कब्जों को भी मुक्त कराया गया है। इन अपराधियों के खिलाफ की गई कार्रवाई में अबतक 204 शस्त्र लाइसेंस निरस्त किये गए, 515 अन्य अपराधी गैंग सदस्यों के खिलाफ 203 मुकदमे दर्ज किए गए। 240 से अधिक अपराधियों की गिरफ्तारी और 67 के खिलाफ गुंडा एक्ट और 148 के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के साथ 6 के खिलाफ रासुका की कार्रवाई की गई।

सूचीबद्ध माफिया संजीव उर्फ जीवा (मुजफ्फरनगर), ओमप्रकाश उर्फ बब्लू श्रीवास्तव(कमिश्नरेट लखनऊ), सुंदर भाटी,सिंहराज भाटी (कमिश्नरेट नोएडा) को आजीवन कारावास सज़ा हुई है।

आकाश जाट 40 करोड़ की संपत्ति पर कार्रवाई

प्रदेश सरकार ने माफिया आकाश जाट को 2 मुकदमों में 7 साल की सजा दी गई है। तीन साल की अलग-अलग दो मामलों में सजा दी गई है। इस गैंग के अमि उर्फ भूरा को तीन साल और एक साल की सजा की सजा भी सुनाई गई है। अबतक आठ अपराधियों की 40 करोड़ की संपत्ति को जब्त और धवस्त करने की कार्रवाई की गई है।

Related posts

केदारनाथ के लिए हेली सेवा 9 अक्तूबर से होगी शुरू

Samar Khan

सबरीमाला मंदिर में प्रवेश करने वाली पहली महिला को सास ने पीट-पीट कर पहुंचाया अस्पताल

mahesh yadav

तेजस्वी यादव के जन्मदिन पर दिल्ली पहुंचे तेज प्रताप यादव, घर से नाराज चल रहें हैं तेज

mahesh yadav