September 26, 2022 11:57 pm
featured दुनिया भारत खबर विशेष

SCO Meet: अगले महीने मिल सकते हैं पीएम मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ

pm modi to meet pakistan pm shehbaz sharif SCO Meet: अगले महीने मिल सकते हैं पीएम मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ
खबर है कि उज़्बेकिस्तान में होने वाले SCO यानि शंघाई कॉपरेशन ऑर्गेनाइजेशन के शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी (PM Modi) और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ( Shehbaz Sharif) की मुलाकात अगले महीने हो सकती है।
सूत्रों के मुताबिक, SCO शिखर सम्मेलन की बैठक में ये हो सकती है। उज़्बेकिस्तान के समरकंद में SCO की बैठक 15-16 सितंबर को होनी है।
इस शिखर सम्मेलन में दोनों देश के नेता मौजूद होंगे इसलिए माना जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी और पाक पीएम शहबाज शरीफ की मुलाकात हो सकती है। हालांकि दोनों के बीच औपचारिक मुलाकात संभव नहीं है। आपको बता दें कि पुलवामा के आतंकी हमले के बाद से दोनों देशों के पीएम के बीच कोई औपचारिक मुलाकात नहीं हुई है।
पाकिस्तान से बातचीत पर भारत का साफ रुख है कि आतंकवाद और बातचीत साथ-साथ नहीं चल सकती हैं। आतंकवाद के मुद्दे पर बुधवार को ही संयुक्त राष्ट्र में भारत की राजदूत रुचिरा कम्बोज ने कहा कि देश को आपराधिक गिरोहों के आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने और संयुक्त राष्ट्र द्वारा काली सूची में डाले जाने के बावजूद अपराधियों को पड़ोसी देश में सरकारी अतिथि सत्कार मिलने का अनुभव है। उनका इशारा डी कंपनी के प्रमुख दाऊद इब्राहिम की ओर था, ऐसा माना जाता है कि दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में है।
शी जिनपिंग और पुतिन से भी हो सकती है मुलाकात
समरकंद में होने वाले इस सम्मेलन की बैठक में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी पहुंचेंगे  इन दोनों नेताओं से भी पीएम मोदी की मुलाकात हो सकती है। रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद पुतिन से और गलवान घाटी की घटना के बाद शी जिनपिंग से पीएम मोदी की मुलाकात नहीं हुई है।
एससीओ संगठन में भारत, रूस, चीन, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, उजबेकिस्तान, कजाकिस्तान और किर्गिस्तान सहित कुल आठ सदस्य देश हैं।

Related posts

बिहार के मसुदन रेलवे स्टेशन पर नक्सली हमला,सहायक स्टेशन मास्टर व पोर्टर का किया अपहरण

Rani Naqvi

नासा ने मंगल ग्रह से जुड़े रहस्यों को किया उजागर, तस्वीरों ने उड़ाए होश..

Rozy Ali

न मैं खुद रोऊंगा और न ही किसानों को रोने दूंगा: शिवराज

Vijay Shrer