Breaking News featured खेल

टेस्ट मैच: श्रीलंका ने जीता टॉस, भारत को मिली पहले बल्लेबाजी

6736b3c4dfa4fb464ca2a7f1ea4c1ece टेस्ट मैच: श्रीलंका ने जीता टॉस, भारत को मिली पहले बल्लेबाजी

कोलकाता। कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में खेल जाने वाले टेस्ट मैच में श्रीलंका और भारत की विराट सेना आमने-सामने होगी। मैच के लिए काउंटडाउन शुरू हो गया। मैच के लिए हुए टॉस को श्रीलंका ने जीत लिया है, श्रीलंका के कप्तान दिनेश चंदीमल ने भारत की विराट सेना को पहले बल्लेबाजी करने के लिए बुलाया है। श्रीलंका के साथ होने वाली इस तीन टेस्ट मैच की सीरीज में भारत को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, क्योंकि भारतीय टीम लगातार अपने सभी मैच जीतने के बाद काफी मजबूत स्थिति में हैं। आपको बता दें कि इसी साल भारत ने श्रीलंका को उसकी सरजमीन पर हुई टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0 से मात दी थी। वहीं अगर इस बार भी टीम इंडिया टेस्ट मैच में क्लिन स्वीप मारती है तो विराट कोहली का नाम बेहतरीन कप्तानों की सूची में क्रिकेट के इतिहास में अमर हो जाएगा।

6736b3c4dfa4fb464ca2a7f1ea4c1ece टेस्ट मैच: श्रीलंका ने जीता टॉस, भारत को मिली पहले बल्लेबाजी

मैच की परिस्थियों को देखा जाए तो भारत ने अपनी सरजमी पर श्रीलंका से आज तक एक भी मैच नहीं हारा है। भारत में साल 1993 और 1994 में श्रीलंका और भारत के बीच हुए टेस्ट मैच में भारत ने श्रीलंका को 3-0 से पटखनी दी थी। विराट की अगुवाई वाली टीम इंडिया अगर श्रीलंका को 3-0 से धूल चटाती है तो वो महेंद्र सिंह धोनी के बाद भारत के दूसरे सफल कप्तान बन जाएंगे। आपको बता दें कि कोहली की अगुवाई में अब तक टीम इंडिया ने 29 टेस्ट मैचों में से 19 में जीत दर्ज की है, वहीं धोनी की अगुवाई में टीम ने 60 टेस्ट मैचों में से 27 में जीत दर्ज की थी। धोनी से पहले भारतीय टीम के कप्तान रहे सौरव गांगुली की अगुवाई में टीम ने 47 टेस्ट मैचों में से 21 में जीत दर्ज की थी। भारत के ये तीनों कप्तान अपनी कप्तानी के चलते पहले, दूसरे और तीसरे नंबर पर काबिज है। अगर श्रीलंका के साथ होने जा रही सीरीज में भारत क्लिन स्वीप मारता है तो कोहली तीसरे से दूसरे स्थान पर आ जाएंगे।

भारत अगर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में श्रीलंका का सूपड़ा साफ करने में सफल रहता है तो उसकी घरेलू सरजमीं पर जीत की संख्या 100 पर पहुंच जाएगी और यह उपलब्धि हासिल करने वाला वह ऑस्ट्रेलिया (234) और इंग्लैंड (212) के बाद केवल तीसरा देश होगा।  भारत ने अब तक अपनी सरजमीं पर 261 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से 97 में उसे जीत और 52 में हार मिली है जबकि 111 मैच ड्रॉ और एक टाई रहा है। अभी स्वदेश में सर्वाधिक जीत के रिकॉर्ड के मामले में भारत चौथे स्थान पर है, दक्षिण अफ्रीका ने अपनी सरजमीं पर 98 जीत दर्ज की हैं लेकिन उसे दिसंबर के आखिरी सप्ताह तक अपनी धरती पर कोई टेस्ट मैच नहीं खेलना है।

Related posts

भाजयुमो के प्रश्न पत्र से मचा बवाल, नेहरू को बताया गया सत्ता का लालची

Breaking News

सोमवार को बन रहा शिव योग, कर लें भोलेनाथ को प्रसन्न

Saurabh

पीएम मोदी पड़ोसी मुल्क नेपाल पहुंचे, चार साल में ये है चौथा दौरा

Rani Naqvi