featured उत्तराखंड राज्य

चारधाम यात्रा का टूटा रिकॉर्ड : 43 दिन में पहुंचे 3.48 लाख से अधिक श्रद्धालु

चारधाम यात्रा

चारधाम यात्रा ने इस बार पिछले कई रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। इस साल चारधाम यात्रा पर 43 दिनों में 3.48 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने एक नया इतिहास रच दिया है। जबकि कोरोना की वजह से इस साल जुलाई में चारधाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए बंद किए जा गए थे। जिसके बाद चारधाम यात्रा पर रिकॉर्ड तोड़ श्रद्धालुओं पहुँचे है। जिनकी संख्या करीब 3.48 लाख से अधिक है। चारधाम पर पहुंचे श्रद्धालु बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री के दर्शन कर चुके हैं।

इस साल मई में चारधाम यात्रा के कपाट खोले गए थे। लेकिन कोरोना संक्रमण बढ़ने के कारण हाईकोर्ट ने संचालन को बंद करने के आदेश जारी किया। उत्तराखंड सरकार ने एक बार फिर से चारधाम यात्रा शुरू करने के लिए कोर्ट को प्रार्थना पत्र लिखा और आग्रह किया कि चार धाम यात्रा के कपाट फिर से खोले जाएं। 

जिस पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने एक निश्चित संख्या के आधार पर चारधाम यात्रा शुरू करें का आदेश दे दिया। और 18 सितंबर से चारधाम यात्रा फिर से शुरू हो गई। वही संख्या सीमित होने के कारण यात्रा पर आए कई तीर्थ यात्रियों को वापस जाना पड़ा। इसके बाद उत्तराखंड सरकार ने हाईकोर्ट से अपील की कि सीमित संख्या हटा दी जाए। इसके बाद बड़ी तेजी से चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या बढ़ी और अब यह पिछले कई रिकॉर्ड को तोड़ चुकी है।

Related posts

Aaj Ka Rashifal: पहली अगस्त को है सावन 2022 का तीसरा सोमवार, जानें आज का राशिफल

Nitin Gupta

गोरखपुरः BJP नेता की मां और बेटे की फावड़े से हत्या, पत्नी और बेटी गंभीर रुप से जख्मी

Shailendra Singh

सरकार का सुप्रीम कोर्ट में दावा, दिसंबर तक पूरा हो जाएगा 18+ वालों का वैक्सीनेशन

Saurabh