September 27, 2022 12:39 am
featured लाइफस्टाइल

चमकदार त्वचा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

healthy skin चमकदार त्वचा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे
हर कोई चाहता है कि वो सुंदर दिखे और उसकी त्वचा में निखार बरकरार रहे। लेकिन ऐसा हमेशा संभव नहीं हो पाता क्योंकि हर किसी की त्वचा अलग-अलग होती है। आज के जमाने में कई ऐसे कैमिकल युक्त प्रोडक्ट भी हैं जो आपकी त्वचा को खराब करते हैं। यही वजह है कि बहुत लोग कम उम्र में ही स्किन समस्याओं का अनुभव करते हैं।
अगर आप त्वचा संबंधी परेशानी को झेल रहे हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं वो घरेलू उपाय जिनकी मदद से आप अपनी त्वचा के निखार को बढ़ा सकते हैं और सुंदर चेहरा पा सकते हैं। मूल रूप से यह एक स्किन केयर रूटीन है, जो आपके दैनिक जीवन में आसान और व्यावहारिक है।
1- सुबह उठते ही सबसे पहले नींबू पानी का सेवन करने क्योंकि नींबू में मौजूद विटामिन सी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। जिससे त्वचा में चमक भी आती है।
2- पानी शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है और शरीर के अंदर मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालता है। इसलिए  रोज कम से कम 15 गिलास पानी पिएं।
3-  त्वचा से गंदगी और तेल हटाने में फेसवॉश काफी मददगार है। इसलिए दिन में दो बार फेसवॉश से चेहरे को साफ करें इससे आपके चेहरे की रंगत बरकरार रहेगी। ध्यान रहे फेशवॉश कैमिकल फ्री होने चाहिए।
4- मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन त्वचा केयर में सबसे महत्वपूर्ण हैं। अच्छे मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन खरीदें, यह सुनिश्चित करें कि वे कैमिकल और पैराबेन मुक्त हों।
5- फेस स्क्रब डेड सेल्स, डार्क पैच को हटाने में मदद करता है और चेहरे पर ग्लो लाता है। फेस स्क्रब के रूप में ये सामग्री मिलाकर आप चेहरे को स्क्रब बनाकर प्रयोग कर सकते हैं।
• 1 कॉफी का पैक
• थोड़ी सी चीनी
• नारियल का तेल
इसे अच्छे से मिलाएं और दो मिनट तक स्क्रब करें और ठंडे पानी से धो लें। यह स्क्रब बहुत प्रभावी है। इसे हफ्ते में दो बार जरूर इस्तेमाल करें।
6- एलोवेरा पिंपल और पिंपल के दागों को हटाने में कारगर होता है। सोने से पहले आप चेहरे पर  इसे लगा सकते हैं। ये आपकी त्वचा को हाइड्रेट भी करता है।

Related posts

गुजरात: ईवीएम से भरा ट्रक पलटा, हार्दिक ने उठाया मुद्दा, जनता ने दिया जवाब

Breaking News

‘आरंभ’ से मिलेगी उत्तर प्रदेश में स्टार्टअप को नई उड़ान, जानिए क्या है यह प्रोग्राम

Aditya Mishra

अगर लागू हुआ जनसंख्या नियंत्रण कानून तो भाजपा के आधे से ज्यादा नेता होंगे अयोग्य

Shailendra Singh