September 26, 2022 12:34 pm
featured मध्यप्रदेश

MP : धार में नदी पर बने डैम ने बढ़ाया ख़तरा , प्रशासन ने 11 गांवों को कराया खाली

उत्तर भारत में मौसम ने बरपाया कहर, 3 की मौत,3 घायल

 

मध्यप्रदेश के धार जिले के धामनोद मार्ग स्थित भारूड़पुरा के निचले ग्राम कोठिडा में नवनिर्मित मिट्टी के बांध लीकेज होने से लगातार पानी बह रहा है।

यह भी पढ़े

SCO Meet: अगले महीने मिल सकते हैं पीएम मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ

 

प्रशासन ने गंभीरता से लेते हुए पानी का लीकेज रोकने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है। वहीं राजस्व विभाग ने बांध के निचले क्षेत्र में बसे हुए तीन गांव को अलर्ट जारी कर दिया है। इंदौर जिले के धार-धामनोद मार्ग स्थित भारूड़पुरा के निचले ग्राम कोठिडा में नवनिर्मित मिट्टी के बांध लीकेज होने का मामला प्रकाश में आया है। यहां से लगातार पानी बह रहा है। शुक्रवार को सभी गांव को खाली करवाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभी तक 11 गांव को खाली करा दिया गया है

 

 

आपको बता दें कि बीते गुरुवार को कारम नदी पर बनाए गए उक्त बांध के मामले में अचानक से रिसाव होने की जानकारी सामने आई। वहीं आसपास के बसे हुए गांव के लोगों को सुरक्षित किया जा रहा है। फिलहाल लीकेज सामान्य है। जानकारी हो कि प्रशासन ने तमाम तैयारियां कर ली। यदि बांध में अचानक से कोई बड़ी समस्या आती है तो गांव वालों को सुरक्षित करने का प्लान तैयार किया जा रहा है। विभाग का कहना है कि यह सामान्य रिसाव है। इसे जल्द ही दुरुस्त कर लिया जाएगा। इसके लिए बड़े स्तर पर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसमें प्राथमिक रूप से सफलता भी मिल गई है।

 

देश के कई राज्यों में भारी बारिश ने मचाई तबाही,अब तक कुल 1400 लोगों की हुई मौत

गौरतलब है कि कारम नदी पर करीब 200 कराेड़ की लागत से बांध बनाया गया है। इसमें एक मजबूत सीमेंट के बांध के अलावा जल संग्रहण के लिए मिट्टी का बांध भी बनाया गया है। इसमें वर्तमान में करीब 295 मीटर के जल स्तर तक पानी भरा हुआ है। क्षेत्र में हुई वर्षा के कारण मानसून के मध्य सत्र में ही पानी भर गया है। एक लीकेज के कारण ताबड़तोड़ में प्रशासन और जल संसाधन विभाग हरकत में आया।

 

उत्तर भारत में मौसम ने बरपाया कहर, 3 की मौत,3 घायल

Related posts

सितंबर के बाद प्रदेश में सर्वाधिक मरीज, 2600 कोरोना के नए मामले, 9 की मौत

sushil kumar

फीफा वर्ल्ड कपः शेरडान शकीरी के गोल ने स्विट्जरलैंड को दिलाई जीत

mahesh yadav

दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज की आप की वीवीपैट से जुड़ी याचिका

shipra saxena