Breaking News यूपी

नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी, सीएम योगी ने तैयार किया ये प्लान

सीएम नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी, सीएम योगी ने तैयार किया ये प्लान

लखनऊ। कोरोना के कहर में ऑक्सीजन की कमी से मचे हाहाकार से सबक लेते हुए योगी सरकार ने नया प्लान तैयार किया है। इसको जल्द ही अमलीजामा पहनाया जाएगा। इसको लेकर सीएम योगी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

इन दिनों यूपी में ऑक्सीजन की कमी के कारण सैकड़ों की संख्या में लोग जान गंवा रहे हैं। हालांकि यह पहली बार नहीं है। इसके पहले भी कई बार ऑक्सीजन की कमी के कारण हादसे हो चुके हैं।

साल 2017 में गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में भी भीषण हादसा हो चुका है। ऑक्सीजन की कमी के कारण कई मासूमों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। उसी के बाद डॉ कफील को योगी सरकार ने निलंबित कर दिया था। उसके पहले भी यूपी ने ऑक्सीजन की कमी के कारण अपने लोगों को खोते देखा था।

कोरोना के कहर की मार को ऑक्सीजन की कमी ने और बेरहम कर दिया है। लोग अस्पताल पहुंचने के बाद भी दम तोड़ रहे हैं। क्योंकि मांगों की तुलना में ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। ऑक्सीजन के लिए प्लांट्स पर कई कई किलोमीटर की लंबी कतारें लगी हुई हैं।

आलम यह है कि एक-एक ऑक्सीजन के लिए लोगों को हजारों रूपए चुकाने पड़ रहे हैं। खाली ऑक्सीजन सिलेंडर तक मुहैया नहीं हो पा रहा है। लोग दर-दर की ठोकरें खाने को विवश हैं। इसको देखते हुए योगी सरकार ने इस हादसे से बड़ा सबक लिया है।

प्रदेश भर में अभियान चलाकर बनाए जाएंगे ऑक्सीजन प्लांट

सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि प्रदेश भर में अभियान चलाकर ऑक्सीजन प्लांट्स बनाए जाएं। ताकि आपातकालीन परिस्थितियों में अपने नागरिकों को ऑक्सीजन मुहैया कराया जा सके। सीएम योगी ने संबंधित अधिकारियों को कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दे दिए हैं।

प्लांट्स मुहिम में ला रहे तेजी

प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा ने सीएम को बताया कि प्रदेश के निजी एवं सरकारी मेडिकल कॉलेजों/अस्पतालों ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की कार्यवाही तेजी से की जा रही है। वहीं स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी नए प्लांट स्थापित कराए जा रहे हैं।

आधुनिक तकनीक का हो रहा प्रयोग

इन ऑक्सीजन प्लान्ट में एयर सेपरेशन जैसी आधुनिक तकनीक को प्राथमिकता दी जा रही है। बहुत जल्द यह सभी प्लांट क्रियाशील हो जाएंगे। वहीं, भविष्य की जरूरतों को देखते हुए सीएम योगी ने ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना को अभियान बनाने की जरूरत बताई। सीएम ने इस क्षेत्र में निवेश के इच्छुक निजी कम्पनियों को हरसंभव सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए है।

Related posts

मोदी को तीन तलाक पर बैन के लिए नहीं, मंदिर बनाने के लिए चुना गया: तोगड़िया

Vijay Shrer

यूपी एसटीएफ के एनकाउंटर में मारा गया विकास दुबे का राइट हैंड अमर दुबे, जाने कैसे चढ़ा हत्थे 

Rani Naqvi

पुलिस के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, 3500 करोड़ के बाइक बोट घोटाले का आरोपी दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार

Trinath Mishra