September 26, 2022 3:44 pm
featured दुनिया

WHO प्रमुख ने बूस्टर खुराक के ‘व्यापक’ उपयोग का विरोध किया, जानें विस्तार से

images 4 2 WHO प्रमुख ने बूस्टर खुराक के 'व्यापक' उपयोग का विरोध किया, जानें विस्तार से

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने कहा कि वह अभी स्वस्थ लोगों के लिए “बूस्टर के व्यापक उपयोग” का विरोध करते हैं, उन्होंने गरीब देशों को COVID-19 वैक्सीन की खुराक प्राप्त करने की आवश्यकता को रेखांकित भी किया। उन्होंने कहा, “यह स्पष्ट रूप से बहुत स्वागत योग्य है, लेकिन इसका ज्यादा मतलब नहीं है,” क्योंकि कई देशों में अभी भी टीकों की पहुंच में भारी वृद्धि और “चौंकाने वाली असमानताएं” देखी जा रही हैं।

images 3 3 WHO प्रमुख ने बूस्टर खुराक के 'व्यापक' उपयोग का विरोध किया, जानें विस्तार से

टेड्रोस ने कहा कि उन्होंने कम से कम सितंबर के अंत तक बूस्टर शॉट्स पर स्थगन का आह्वान किया है, “उन देशों के साथ रहने की अनुमति देने के लिए जो सबसे पीछे हैं।” उन्होंने आगे कहा, “सबसे अधिक जोखिम वाली आबादी के लिए तीसरी खुराक आवश्यक हो सकती है, जहां गंभीर बीमारी और मृत्यु के प्रति प्रतिरोधक क्षमता कम होने के प्रमाण हैं।”

ये भी पढ़ें —

वैक्सीन की ले चुके हैं दोनों डोज, तो जानें WHO का नया फरमान

उन्होंने प्रतिरक्षा से समझौता करने वाले लोगों के “बहुत छोटे समूह” का हवाला दिया, जिन्होंने अपने मूल शॉट्स के लिए पर्याप्त प्रतिक्रिया नहीं दी या अब एंटीबॉडी का उत्पादन नहीं कर रहे हैं। टेड्रोस ने यह भी बताया कि, “लेकिन अभी के लिए, हम स्वस्थ लोगों के लिए बूस्टर का व्यापक उपयोग नहीं देखना चाहते हैं, जिन्हें पूरी तरह से टीका लगाया गया है।”

Related posts

भूकंप के झटकों से थर्राया पापुआ न्यू गिनी, पड़ोसी देशों में सुनामी की चेतावनी

Rahul srivastava

MP : पहले युवक के अंडरवियर में डाला पेट्रोल, फिर लगाई आग , जाने पूरा मामला

Rahul

#Corona_India_Update: कोरोना ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3.14 लाख से ज्यादा मामले

Saurabh