टॉफी से भी सस्ता है यहां पेट्रोल का दाम, कीमत जानकर हो जायेंगे हैरान

लखनऊः अगर आपसे कोई पेट्रोल की कीमत पूछे, तो आपका जवाब क्या होगा? आप जरुर 80 रुपए, 90 रुपए या फिर 100 रुपये प्रतिलीटर की कीमत बतायेंगे। लेकिन, अगर हम आपसे कहें कि दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां पेट्रोल की कीमत एक टॉफी से भी सस्ती है। जानकर शायद आपको भी यकीन न हो, लेकिन यहां एक रूपए से भी कम कीमत में पेट्रोल मिलता है।

21 पैसे में एक लीटर मिलेगा पेट्रोल

वेनेजुएला दुनिया का अकेला वो देश है जहां आप भारतीय मुद्रा में 21 पैसे देकर एक लीटर पेट्रोल भरवा सकते हैं। www.globalpetrolprices.com के अनुसार इस देश में पेट्रोल की कीमत 0.02 डॉलर और डीजल 0 डॉलर का है। अगर इस देश की मुद्रा में पेट्रोल की कीमत देखें तो यहां 5 हजार बोलिवर प्रति लीटर पेट्रोल है। वहीं, अगर डॉलर के हिसाब से देखें तो 0.02 डॉलर को भारतीय रुपये में कीमत 1.45 रुपए निकल कर आती है। लेकिन अगर आप भारतीय मुद्रा को वोलिवियन बोलिवर से आंके तो ये कीमत सिर्फ 21 पैसे प्रति लीटर पड़ेगी। इसका कारण ये है कि वर्तमान में भारतीय एक रुपया 23733.95 बोलिवर के बराबर है।

सस्ता पेट्रोल की वजह

वेनेजुएला देश में पेट्रोल की कम कीमत होने की वजह देश की गरीबी को माना जा रहा है। यहां एक लीटर पानी की बोतल से भी कम कीमत में पेट्रोल मिलता है। किसी समय अमीर देशों में शुमान वेनेजुएला में आज लोग खाने के लिए तरस रहे हैं। साउथ अमेरिका के उत्तर में बसे इस देश का नाम आते ही लोगों के दिमाग में वो तस्वीर आ जाती है जब देश कच्चे तेल के निर्यात में टॉप देशों की सूची में शुमार था। लेकिन आज इस देश में पेट्रोल की कीमत दुनिया में सबसे कम है।

कुवैत और ईरान में भी सस्ता है पेट्रोल का दाम

कम कीमत में पेट्रोल बेचने वाले वेनेजुएला के बाद ईरान का नंबर आता है। ईरान में 4.49 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल बिक रहा है। ईराना के बाद अंगोला में पेट्रोल की कीमत 17.82 रुपए लीटर है। वहीं, अल्जीरिया इस मामले में चौथे पायदान पर है, क्योंकि यहां तेल की कीमत 25.15 रुपए प्रति लीटर है। कुवैत पांचवे नंबर पर आता है क्योंकि यहां इस समय 25.25 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल बिक रहा है।

अगर आप भी यूज करते हैं डार्क मोड में मोबाइल, तो आज ही हो जाएं सावधान

Previous article

Corona की थर्ड वेव में भी जारी रहेगा BJP का प्रचार, बनाया ये प्लान

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured