January 23, 2022 4:50 pm
Breaking News यूपी

यूपी के इन 16 जिलों में नदियों के जलस्तर ने बढ़ाई चिंता, जारी हुआ अलर्ट

यूपी के इन 16 जिलों में नदियों के जलस्तर ने बढ़ाई चिंता, जारी हुआ अलर्ट

लखनऊ: बदलते मौसम का असर यूपी के कुछ जिलों में दिखाई देने लगा है। 16 ऐसे जिले हैं, जहां बाढ़ की आशंका जताते हुए एडवाइजरी जारी की गई है। इन सभी जिलों में नदियों का जलस्तर तेजी से ऊपर जा रहा है, वहीं कुछ नदियां ऐसी भी हैं जो खतरे के निशान से ऊपर आ चुकी हैं। ऐसे में सरकार और प्रशासन की चिंता बढ़ने लगी है।

इन जिलों में बाढ़ का खतरा

वैसे उत्तर प्रदेश के कई ऐसे जिले हैं, जहां हर वर्ष बाढ़ की आशंका हर बार बन जाती है और मौसम बिगड़ते ही यहां माहौल भी खराब हो जाता है। इनमें लखीमपुर खीरी, श्रावस्ती, बहराइच, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, महाराजगंज, देवरिया, कुशीनगर, गोंडा, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, बाराबंकी, बलिया, मऊ और सीतापुर शामिल हैं।

इन्हीं सब जिलों में इस वर्ष भी बाढ़ का संकट देखा जा रहा है, जबकि सिद्धार्थनगर और महाराजगंज में स्थिति अभी से ही बिगड़ने लगी है। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रशासन की तरफ से एडवाइजरी जारी कर दी गई है और सभी लोगों से सुरक्षित रहने की भी बात कही गई है। तटबंधों पर जरूरी इंतजाम और बेहतर किए जा रहे हैं।

र सेकेंड के साथ बढ़ रहा जलस्तर

यूपी में इस बार मौसम तेजी से करवट ले रहा है, अच्छी बारिश के चलते राप्ती, घाघरा, शारदा जैसी नदियों का जलस्तर ऊपर आने लगा है। अगले कुछ घंटे के अंदर यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि खतरे के निशान को नदियों का जलस्तर पार कर जाएगा। ऐसे में निचले इलाकों में जलभराव की समस्या भी सामने आएगी और कुछ जिलों में बाढ़ की स्थिति भी पैदा हो सकती है। इसी को ध्यान में रखते हुए सभी उचित प्रबंध किए जा रहे हैं।

Related posts

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का देर रात हुआ निरिक्षण, अवनीश अवस्थी ने लिया जायजा

Aditya Mishra

UPPCL AC 2021: यूपीपीसीएल एसी के 113 पदों की भर्तियां हुई स्थगित, जानिए क्या है कारण

Neetu Rajbhar

मुठभेड़ के दौरान मारा गया इनामी बदमाश

Pradeep sharma