pregnant sex प्रेग्नेंसी में करना है सेक्स, तो जरूर जान लें ये बातें ?

सेक्स जीवन का अहम हिस्सा है, लेकिन सेक्स करते वक्त कुछ सावधानी बरतना जरूरी है। ज्यादातर लोगों के दिमाग में एक सवाल उठता है कि क्या प्रेग्नेंसी में सेक्स करना चाहिए या नहीं? प्रेग्नेंसी के दौरान महिला के शरीर में कई बदलाव होते हैं। जैसे हार्मोन्स बदलते हैं और शारीरिक परिवर्तन भी महसूस होता है। साथ ही प्यार की ज्यादा जरूरत होती है।

खास बात यह है कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को सेक्स में अधिक आनंद की प्राप्ति होती है। इसका कारण है कि जननांगों में बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह उन्हें अति संवेदनशील बना सकता है। साथ ही गर्भावस्था के दौरान स्तन अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। कुल मिलाकर गर्भावस्था के दौरान सेक्स किया जा सकता है, लेकिन कुछ सावधानियां भी जरूर बरतनी होंगी।

प्रेग्नेंसी में सेक्स के दौरान भ्रूण को नुकसान नहीं पहुंचता है, क्योंकि सेक्स में उपयोग आने वाले अंग अलग हैं। इस प्रक्रिया का भ्रूण से कोई संबंध नहीं है। शिशु के आसपास एमनियोटिक द्रव का घेरा होता है जो उसे सुरक्षित रखता है। वह गर्भाशय में एमनियोटिक थैली से लिपटा होता है। सेक्स के दौरान पेनेट्रेशन योनि में होता है और इससे गर्भाशय पर बिल्कुल असर नहीं होता है।

इन बातों का रखें ध्यान ?

1- हालांकि प्रेग्नेंसी के दौरान सुरक्षित शारीरिक संबंधों का विशेष ख्याल रखें। क्योंकि प्रेग्नेंसी में एसटीडी यानी सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज होती है, तो यह मुश्किल पैदा कर सकती है। इसलिए सेक्स करते वक्त कंडोम का प्रयोग करें और अंगों की साफ सफाई जरूर रखें।

2- सेक्स के दौरान अपना ख्याल रखें। ऐसी पॉजिशन चुनें जहां आराम मिले और कोख पर ज्यादा दबाव न पड़े। महिलाओं को इस दौरान पीठ के बल लेटने से बचना चाहिए।

3- डॉक्टरों का कहना है कि, प्रेग्नेंसी के दौरान ओरल सेक्स सुरक्षित होता है, लेकिन ध्यान रखें कि पार्टनर योनि में हवा न डाले। इससे योनि में हवा के बुलबुले बन सकते हैं और रक्त वाहिका में रुकावट का कारण बन सकते हैं। यह शिशु के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

4- अगर महिला की योनि से खून बह रहा है तो सेक्स बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इससे परेशानी हो सकती है। इसी तरह अगर भ्रूण में शिशु को आवरण देने वाला तरल पदार्थ लीक कर रहा है तो बेहतर होगा सेक्स से बचें।

5- गर्भाशय ग्रीवा कमजोर है, तो सेक्स का बुरा असर शिशु पर पड़ सकता है। अगर इस परिस्थिति में सेक्स करना है तो डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

6- अगर पहले महिला का गर्भपात हो चुका है। तो प्रेग्नेंसी में सेक्स बिल्कुल नहीं करना चाहिए। अगर करना भी है तो डॉक्टर की सलाह के बिना कुछ ना करें।

नोरा फतेही का हॉट अंदाज, ग्रे गाउन में फोटो-वीडियो शेयर कर दिखाई अदा

Previous article

गाजियाबाद समेत 12 जिला जजों के हुए तबादले, सर्वेश कुमार बने लखनऊ के जिला जज

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured