कोराेना की तीसरी लहर को रोकने के लिए विहिप ने बनाई रणनीति
शत - प्रतिशत टीकाकरण

लखनऊ। देश में कोराेना की संभावित तीसरी लहर को रोकने के लिए विश्‍व हिन्दू परिषद (विहिप) ने जनता को सम्बल प्रदान करने हेतु एक व्यापक कार्य योजना तैयार की। वैसे कोरोना की पहली और दूसरी लहर में भी विहिप कार्यकर्ता सम्पूर्ण देश में सेवाकार्य में जुटे थे किन्तु स्थिति की गंभीरता को देखते हुए इस बार विहिप ने अपने सेवा कार्यों को मुख्यतया बजरंग दल और दुर्गा वाहिनी की बहनों के नेतृत्व में चलाने का फैसला किया है। संगठन का पहला प्रयास यह है कि शत – प्रतिशत टीकाकरण हो। इसके लिए दुर्गा वाहिनी की बहनों और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को पूरी तरह से लगने के लिए कहा है।

दुर्गा वाहिनी की बहनों को सौंपी गई जिम्‍मेदारी

इसके अलावा लोगों को महामारी से बचाने के लिए नियमित योगाभ्‍यास और काढ़े का सेवन करने की अपील कार्यकर्ता करेंगे। इसके बाद अगर कोई महामारी से ग्रसित भी हो गया तो रोगियों की सेवा भी विहिप के कार्यकर्ता करेंगे । विहिप कार्यकर्ता डाक्‍टरों से सम्पर्क कर रोगी के इलाज, एम्बुलेंस व ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था, दवाइयों, प्लाज्मा, रक्त, ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर यूनिट, दवाओं तथा ऑक्सीमीटर इत्यादि की व्‍यवस्‍था करेंगे। इसके अलावा अस्‍पतालों में भर्ती मरीजों व परिजनों के भोजन की चिंता भी सेवा विभाग के कार्यकर्ता करेंगे। ​इस कार्य में संगठन ने अखिल भारतीय स्‍तर पर बजरंग दल के कार्यकर्ताओं और दुर्गा वाहिनी की बहनों को पूरी तरह से सेवा विभाग के कार्यकर्ताओं का सहयोग करने के लिए कहा है।
बजरंग दल के कार्यकर्ता गांव- गांव जाकर टीकाकरण के लिए लोगों को जागरूक करेंगे तथा दुर्गा वाहिनी की बहनें महिलाओं के बीच जाकर टीकाकरण के लिए प्रेरित करेंगी।

वहीं मजदूरों, व निम्न आय वर्ग के परिवारों की चिंता भी संगठन के कार्यकर्ता करेंगे। इसी तरह विश्‍व हिन्‍दू परिषद (VHP) ने धर्म प्रसार विभाग के कार्यकर्ताओं को मठ-मंदिरों, गुरुद्वारों, संतों, धर्माचार्यों की चिंता करने का आह्वान किया है क्‍योंकि लाकडाउन के दौरान मठ मंदिरों के पुजारियों के सामने आजीविका का संकट पैदा हो गया था। इसलिए इस बार विहिप ने पहले ही उनकी चिंता के लिए धर्म प्रसार विभाग को जिम्‍मेदारी सौंपी है।

​विश्‍व हिन्‍दू परिषद अवध प्रान्‍त के सह प्रान्‍त मंत्री देवेन्‍द्र मिश्र ने भारत खबर को बताया कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए संगठन की तरफ से प्रत्‍येक बस्‍ती में टीकाकरण के लिए कैम्‍प लगवाया जा रहा है। दुर्गा वाहिनी की बहनें घर घर जाकर जागरूकता फैला रही हैैं।

दुर्गा वाहिनी अवध प्रांत की प्रांत संयोजिका मुद्रा सिंह ने बताया कि कोरोना टीकाकरण के लिए जन जागरण अभियान दुर्गा वाहिनी की बहनें चला रही हैं। दुर्गा वाहिनी महिलाओं और बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के लिए महिलाओं से अपील कर रही हैं।

अमौसी एयरपोर्ट पर बनाया जाएगा मेंटेनेंस हब, मिलेंगी कई सुविधाएं

Previous article

लखनऊ: दो बच्चों की नीति के बाद कांवड़ यात्रा रद्द करने पर भड़की वीएचपी, कहा दोबारा विचार करें योगी सरकार…

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured