December 10, 2022 6:54 am
featured उत्तराखंड

अल्मोड़ा: युवाओं को अब अपने शहर में मिलेगी गुणवत्ता पूर्ण उच्च शिक्षा, विश्वविद्यालय की स्थापना

almora अल्मोड़ा: युवाओं को अब अपने शहर में मिलेगी गुणवत्ता पूर्ण उच्च शिक्षा, विश्वविद्यालय की स्थापना

Nirmal Almora अल्मोड़ा: युवाओं को अब अपने शहर में मिलेगी गुणवत्ता पूर्ण उच्च शिक्षा, विश्वविद्यालय की स्थापनानिर्मल उप्रेती, संवाददाता

उच्च शिक्षा के लिए घर से बाहर का रुख करने वाले युवाओं को अब अपने शहर में ही गुणवत्ता पूर्ण उच्च शिक्षा मिल सकेगी। सरकार द्वारा विगत वर्ष अल्मोड़ा में सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय की स्थापना करने के बाद अब यह आकर लेने लगा है।

2 नए परिसर खोलने की तैयारी

सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय अब कुमाऊं के चार जनपदों अल्मोडा,  पिथौरागढ़, बागेश्वर व चम्पावत में अपने महाविद्यालयों को अपग्रेड करने के साथ ही पिथौरागढ़ व बागेश्वर में 2 नए परिसर खोलने की तैयारी में जुटा हुआ है।

छात्रों के लिए खुले उच्च शिक्षा के दरवाजे

आपको बता दें कि इससे पहले कुमाऊं के 6 जनपदों के लिए एक मात्र विश्वविद्यालय नैनीताल से संचालित था। लेकिन विगत वर्ष सरकार द्वारा अल्मोड़ा में सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय की स्थापना की गई। जिससे उच्च शिक्षा के लिए  दरवाजे पहाड़ी जनपदों में छात्रों के लिए खुल गए हैं।

‘आधुनिक शिक्षा के साथ गुणवत्ता की शिक्षा मिले’

कुलपति प्रो नरेंद्र सिंह भण्डारी ने बताया कि पर्वतीय क्षेत्रों के युवाओं को आधुनिक शिक्षा के साथ गुणवत्ता की शिक्षा मिले, इसके लिये अब विवि के अधीन  चारो जिलो के महाविद्यालयों को अपग्रेड किया जा रहा है। साथ ही पिथौरागढ़ व बागेश्वर में  दो नए परिसरों को  बनाया जा रहा है।  इसके अलावा नई तकनीक की शिक्षा के लिये विश्वविद्यालय में नए कोर्सों को भी लागू किया जाएगा।

Related posts

Chaitra Navratri 2022: हर मनोकामना को पूर्ण करने के लिए चैत्र नवरात्र अपनाएं ये खास उपाय

Neetu Rajbhar

राजस्थान में मानसून चरम पर, प्रदेश के 16 जिले में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Trinath Mishra

नए साल पर देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी शुभकामनाएं

Rahul srivastava