January 26, 2022 8:20 pm
featured यूपी

स्मार्ट विमेंस सेफ्टी फेस मास्क से सीएम योगी के मिशन शक्ति को और शक्तिशाली बना रहा श्याम

210211 stock masks ew 438p स्मार्ट विमेंस सेफ्टी फेस मास्क से सीएम योगी के मिशन शक्ति को और शक्तिशाली बना रहा श्याम

शोहदे अब सावधान हो जाए क्योंकि आम सा दिखने वाला ये फेस मास्क बेहद ख़ास है। ये सुरक्षा के ऐसे उपकरणों से लैस है की अब शोहदों की खैर नहीं है। वाराणसी का श्याम चौरसिया योगी आदित्यनाथ के मिशन शक्ति से इतना प्रभावित हुआ की उसने महिलाओं और छात्राओं की सुरक्षा को एक टच से और सुरक्षित कर दिया है।

सीएम योगी के मिशन शक्ति को और शक्तिशाली बना रहा श्याम

शोहदे अब सावधान हो जाए क्योंकि आम सा दिखने वाला ये फेस मास्क बेहद ख़ास है। ये सुरक्षा के ऐसे उपकरणों से लैस है की अब शोहदों की खैर नहीं है। वाराणसी का श्याम चौरसिया योगी आदित्यनाथ के मिशन शक्ति से इतना प्रभावित हुआ की उसने महिलाओं और छात्राओं की सुरक्षा को एक टच से और सुरक्षित कर दिया है। हम बात कर रहे हैं फेस मास्क की। जिसे अब हर कोई कोरोना से बचाव के लिए ज़रूर लगाता है। अब ये स्मार्ट विमेंस सेफ़्टी मास्क महिलाओं के लिए ऐसा अचूक हथियार बन गया है। जिसमें लगे डिवाइस को छूते ही लास्ट डायल और पुलिस सहायता केंद्र यानी 112 हेल्पलाइन पर कॉल चली जाएगी है।

इसके अलावा आपातकाल में सहायता के लिए जो नंबर डिवाइस में रजिस्टर होगा उस मोबाइल नंबर पर कॉल भी जाएगी। कॉल के साथ ही लोकेशन भी जाएगा। कॉल रिसीव करने वाला व्यक्ति पूरी बात भी सुन सकता है।  श्याम पहले भी महिलाओं और छात्राओं की सुरक्षा को ध्यान रखते हुए कई उपकरण बना चूका है। उनका कहना है कि जब उत्तर प्रदेश की सरकार आधी आबादी की सुरक्षा को लेकर काफ़ी संजीदा है तो हम जैसे लोगों का भी फ़र्ज है की इनकी सुरक्षा कवच को और भी पुख्ता किया जाए। जिससे इनके सम्मान और स्वालम्बन पर कोई आघात न कर पाए।

महिलाओं और छात्राओं का भी मानना है कि स्मार्ट विमेंस सेफ़्टी फेस मास्क उनकी सुरक्षा में काफ़ी मददगार साबित हो सकता है। क्योंकि अब हम सभी को अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए फेस मास्क लगा कर चलना जरुरी हो गया है। मास्क में इस छोटे से उपकरण के लगे होने से हमें मदद के लिए बुलाने में काफ़ी सहूलियत होगी। हम लोगों में कॉन्फिडेंस आएगा। हालांकि स्मार्ट फेस मास्क को महिलाओं के अलावा हर कोई इस्तेमाल कर सकता है।

कैसे काम करता है ये उपकरण।

आप जिस मोबाइल का इस्तमाल करते हैं उस मोबाइल फोन से फेस मास्क में लगे उपकरण के ब्लू टूथ से कनेक्ट हो जाएगा और जैसे ही मुसीबत में फांसी महिला इसके सेंसर को टच करेंगी पुलिस और परिवार के सदस्य को लोकेशन के साथ कॉल चली जाएगी। मास्क को धुलने के लिए इसमें लगे उपकरणों को निकाला भी जा सकता है। स्मार्ट विमेंस सेफ़्टी फेस मास्क को बनाने में करीब 850 रूपये का खर्च आया है। लेकिन इसे बड़े पैमाने पर बाजार में लाया जाए तो इसकी कीमत काफी कम हो सकती है व महिलाओं की हिफाजत ज्यादा हो सकेगी।

 

Related posts

नाराजगी के बाद उपेंद्र कुशवाहा ने दिया मंत्री पद से इस्तीफा

Ankit Tripathi

न घर के न घाट के.. सिंधिया के चक्कर में फंस गये पायलट?

Rozy Ali

बीजेपी नेता के पेट्रोल पंप मैनेजर को लूटने वाले 5 बदमाश गिरफ्तार, हुआ ये खुलासा

Aditya Mishra