featured उत्तराखंड

शिक्षा के क्षेत्र में उत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला, 10वीं-12वीं और डिग्री कॉलेज के छात्रों को मुफ्त टैबलेट देगी धामी सरकार

128 शिक्षा के क्षेत्र में उत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला, 10वीं-12वीं और डिग्री कॉलेज के छात्रों को मुफ्त टैबलेट देगी धामी सरकार

उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी लगातार प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने के फैसले ले रहे हैं। इसी बीच उत्तराखंड सरकार अब 10वीं 12वीं और डिग्री कॉलेज के छात्रों को मुफ्त टैबलेट देने का फैसला किया है।

10वीं-12वीं और डिग्री कॉलेज के छात्रों को मुफ्त टैबलेट देगी धामी सरकार

उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी लगातार प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने के फैसले ले रहे हैं। इसी बीच उत्तराखंड सरकार अब 10वीं 12वीं और डिग्री कॉलेज के छात्रों को मुफ्त टैबलेट देने का फैसला किया है। कैबिनेट में माध्यमिक शिक्षा में 10 वीं व 12 वीं के साथ ही सभी सरकारी डिग्री कालेजों के छात्र-छात्राओं को मुफ्त टेबलेट देने की मंजूरी कर दी है। मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने पिछले दिनों सदन में यह ऐलान भी किया था। इससे लगभग ढ़ाई लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को लाभ मिलेगा।

टैबलेट की खरदी के लिए एक समिति गठित

सरकार की ओर से टैबलेट की खरदी के लिए एक समिति गठित की गई है। निशुल्क टैबलेट योजना से राजकीय स्कूलों में 10 वीं और 12 वीं में पढ़ने वाले 1 लाख 59 हजार 15 विद्यार्थी और डिग्री कॉलेज में पढ़ने वाले 1 लाख 15 हजार विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।

29 प्रस्तावों में से 26 प्रस्तावों पर मुहर

सीएम पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में ये निर्णय लिया गया। कैबिनेट बैठक में 29 प्रस्तावों में से 26 प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई। इसमें आशा कार्यकत्रियों, उपनल कर्मचारियों और ग्राम प्रधानों के मानदेय बढ़ाने को लेकर भी मंजूरी दी गई।

आशा कार्यकत्रियों और ग्राम प्रधानों का बढ़ा मानदेय

मंत्रिमंडल ने आशा कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाकर न्यूनतम 6500 रुपये प्रतिमाह करने का भी फैसला लिया है। उपनल कर्मचारियों के मानदेय को लेकर दो फार्मूले बनाए गए हैं। दस साल से ज्यादा समय से काम कर रहे कर्मचारियों के तीन हजार तो अन्य के दो हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय बढ़ाने का निर्णय लिया गया। वहीं, आशा कार्यकत्रियों को अब अनिवार्य रूप से 6500 तो ग्राम प्रधानों को 3500 रुपये मानदेय मिलेगा।

Related posts

गुजरात में महिलाओं के अधिकार को लेकर राहुल गांधी ने उठाए सवाल

Rani Naqvi

सबरीमाला मंदिर में आने वाली महिलाओं के टुकड़े कर दिए जाने चाहिए- मलयालम अभिनेता कोल्लम थुलासी

rituraj

लखनऊ: पशु चिकित्सा फार्मासिस्ट संघ ने इस पद को भरने की मांग की, पढ़ें पूरी खबर

Shailendra Singh