featured उत्तराखंड पर्यटन राज्य

उत्तराखंडःपर्यटन को लेकर सतपाल महाराज का नया प्रयोग

satpal maharaj2 उत्तराखंडःपर्यटन को लेकर सतपाल महाराज का नया प्रयोग

उत्तराखंडः सूबे में पर्यटन को लेकर, पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने एक नए सर्किट बुद्धा सर्किट को पर अपना प्रस्ताव तैयार किया है।
बता दें कि इस सर्किट को लेकर अब पर्यटन विभाग नए सिरे से बुद्ध के अनुयायीयों को आकर्षित करने की कवायद में जुटा है। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बातचीत करते हुए इस सर्किट को लेकर जानकारी साझा की।

 

उत्तराखंडःपर्यटन को लेकर सतपाल महाराज का नया प्रयोग
उत्तराखंडःपर्यटन को लेकर सतपाल महाराज का नया प्रयोग

इसे भी पढ़ेःउत्तराखंडः पर्यटन स्थलों के चित्रों को लेकर विभाग ने आयोजित की प्रदर्शनी

भारत खबर से बातचीत में सतपाल महाराज ने बताया कि हमने कई सर्किट बनाने पर काम शुरू किया है। जिनमें भगवान शंकर का, भगवती सर्किट, विष्णु सर्किट है। मंत्री ने कहा कि  इसके अलावा हमने बुद्धा सर्किट बनाने के भी काम शुरू किया है। साथ ही उन्होंने बताया कि उत्तराखंड में बुद्धा को मानने वालों की काफी संख्या है। जिससे यहां के लोगों का सहयोग मिलेगा और पर्यटन बड़े पैमाने में पर्यटन स्थापित होगा।

मंत्री ने कहा कि हम थाइलैंड की एम्बेसी ,कोरिया कि एम्बेसी, जापान की एम्बेसी से भी बात करेंगे कि वह कि कविक्षाण के अन्दर जो स्तूप है उसके पास वह अपनी पूजा पद्दति और मंदिर आदि स्थापित करें जिससे बुद्धा सर्किट को सहयोग मिले ।मंत्री ने कहा कि हम कोशिश कर रहे हैं कि पर्यटन बुलंदियों पर हो, और लोग धीरे -धीरे जागरूक होकर पर्यटन में अपना सहयोग दे रहे हैं।

पर्यटन मंत्री ने कहा कि हम यूपी सरकार के साथ कॉलेब्रेट करके रामायण सर्किट के साथ उत्तराखंड के महाभारत सर्किट को लेकर विकास  किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यूपी के मुख्यमंत्री भी उत्तराखंड के गुरू गोरखनाथ की गुफा से लगाव रखते है। ऐसे में हम उत्तर प्रदेश सरकार के साथ कोलेब्रेशन (सहयोग) से उत्तराखंड के पर्यटन विकास को विस्तार दिया जाएगा।

अस े भी पढ़े-राजस्थानःपर्यटन के क्षेत्र में सिरमौर बन रहा है उदयपुर-गृहमंत्री

अजस्र पीयूष

Related posts

गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल का इस्तीफा

bharatkhabar

लॉकडाउन में जिम करता दिखा भूत वीडियो को देख पुलिस के उड़े होश..

Mamta Gautam

Ranbir Alia Wedding: एक दूजे के हुए आलिया और रणवीर, मुंबई के घर में लिए सात फेरे

Neetu Rajbhar