featured उत्तराखंड

उत्तराखंड में आज इगास पर्व की धूम, सीएम पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं

Pushkar Singh Dhami उत्तराखंड में आज इगास पर्व की धूम, सीएम पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं

उत्तराखंड में आज इगास पर्व की धूम है। इसको लेकर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने इगास पर्व पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए सभी लोगों से अपने अपने पैतृक गांव जाकर इस पर्व को मनाने की अपील की।

ये भी पढ़ें :-

Dev Uthani Ekadashi 2022: आज है देवउठनी एकादशी व्रत, जानें मुहूर्त, पूजा विधि और पारण समय

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट करके कहा कि आज मुख्यमंत्री आवास पर इगास/बूढ़ी दिवाली एवं देवोत्थान एकादशी के शुभ अवसर पर तुलसी व गौ माता का पूजन किया। हमें अपनी पर्यावरण हितैषी परंपराओं के संरक्षण व संवर्धन के लिए सदैव प्रयासरत रहना चाहिए, जिससे आगे आने वाली पीढ़ी भी इन लोकपर्वों से परिचित हो सके।

क्या है इगास बग्वाल
गढ़वाल में 4 बग्वाल होती हैं। पहली बग्वाल कर्तिक माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को होती है। दूसरी अमावस्या को पूरे देश की तरह गढ़वाल में भी अपनी लोक परंपराओं के साथ मनाई जाती है। तीसरी बग्वाल बड़ी बग्वाल (दिवाली) के ठीक 11 दिन बाद आने वाली, कर्तिक मास शुक्ल पक्ष की एकादशी को मनाई जाती है। गढ़वाली में एकादशी को इगास कहते हैं।

इसलिए इसे इगास बग्वाल के नाम से जाना जाता है। चौथी बग्वाल आती है दूसरी बग्वाल या बड़ी बग्वाल के ठीक एक महीने बाद मार्गशीष माह की अमावस्या तिथि को। इसे रिख बग्वाल कहते हैं. यह गढ़वाल के जौनपुर, थौलधार, प्रतापनगर, रंवाई, चमियाला आदि क्षेत्रों में मनाई जाती है।

Related posts

साल के अंत में भारत,अमेरिका की तीनों सेनाएं एक साथ युद्धाभ्यास करेंगी.

mahesh yadav

मुंबई में देश के सबसे बड़े किडनी रैकेट का पर्दाफाश, पांच डॉक्‍टर गिरफ्तार

bharatkhabar

मालएवेन्यू का नाम ‘कल्याणपुरम’ करने की मांग

Shailendra Singh