February 2, 2023 5:41 pm
featured यूपी राज्य

मथुरा पहुंचे सीएम योगी, श्री कृष्ण बलराम मंदिर और कृष्ण डेरी का किया उद्घाटन

WhatsApp Image 2022 11 09 at 5.18.29 PM 1 मथुरा पहुंचे सीएम योगी, श्री कृष्ण बलराम मंदिर और कृष्ण डेरी का किया उद्घाटन

अमित गोस्वामी मथुरा पहुंचे सीएम योगी, श्री कृष्ण बलराम मंदिर और कृष्ण डेरी का किया उद्घाटनअमित गोस्वामी

वृन्दावन || उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को मथुरा के आझई गांव में स्थित भक्ति वेदांत गुरुकुल एवं इंटरनेशनल स्कूल परिसर में बनाए गए भव्य श्री कृष्ण बलराम मंदिर और कृष्ण डेरी प्लांट का उद्घाटन करने पहुंचे । इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने इस्कॉन संस्था के इस प्रकल्प की जमकर सराहना की और डेरी प्लांट को ब्रज वासियों की आर्थिक उन्नति का एक मजबूत आधार भी बताया।

WhatsApp Image 2022 11 09 at 5.18.47 PM मथुरा पहुंचे सीएम योगी, श्री कृष्ण बलराम मंदिर और कृष्ण डेरी का किया उद्घाटन

सीएम योगी  आझई गांव स्थित भक्तिवेदांत गुरुकुल में हेलीकॉप्टर द्वारा लगभग 11:15 बजे पहुंचे और करीब डेढ़ घण्टे तक कार्यक्रम स्थल पर रहे । हेलीपैड पर उनकी अगवानी भक्तिवेदांत गुरुकुल के डायरेक्टर लक्ष्मीधर बेहरा,सुरपति प्रभु ने पुष्प गुच्छ भेंटकर की।

WhatsApp Image 2022 11 09 at 5.18.46 PM 1 मथुरा पहुंचे सीएम योगी, श्री कृष्ण बलराम मंदिर और कृष्ण डेरी का किया उद्घाटन 

हेलीपैड से योगी आदित्यनाथ सीधे नवनिर्मित कृष्ण बलराम मंदिर पहुंचे जहां गुरुकुल के विद्यार्थियों ने स्वस्तिवाचन बोल उनका वैदिक परंपरा के अनुसार स्वागत किया और फिर योगी आदित्यनाथ ने फीता काटकर मंदिर का लोकार्पण किया । इसके बाद उन्होंने कृष्ण बलराम मंदिर में जा कर पूजा अर्चना कर दर्शन किए और इस्कॉन के चेयरमैन कृष्ण गोपाल स्वामी महाराज से भेंटकर आशीर्वाद लिया। इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने विश्व के कोने-कोने से आए विदेशी भक्तों से भी मुलाकात की। इसके बाद गुरुकुल परिसर में स्थित कृष्णा डेरी प्लांट  पहुंच  उसका उद्घाटन भी किया। इसके साथ उन्होंने गुरुकुल की गौशाला का भी अवलोकन किया, यहां भारतीय नस्ल की गायों की उत्तम सेवा देखकर योगी महाराज मंत्रमुग्ध हो गए। उन्होंने गौ माता की पूजा भी की।

WhatsApp Image 2022 11 09 at 5.18.45 PM मथुरा पहुंचे सीएम योगी, श्री कृष्ण बलराम मंदिर और कृष्ण डेरी का किया उद्घाटन

 कार्यक्रम के अंत में योगी आदित्यनाथ महाराज सभा स्थल पर पहुंचे जहां गुरुकुल के डायरेक्टर लक्ष्मीधर बोहरा और प्रिंसिपल राधाकांत प्रभु ने माला और पटका पहनाकर उनका स्वागत किया। इसी श्रंखला में स्थानीय विधायक और उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने उन्हें ब्रज की एक बालिका द्वारा प्राकृतिक संसाधनों से बनाई एक भव्य पेंटिंग भेंट की। 

WhatsApp Image 2022 11 09 at 5.18.44 PM मथुरा पहुंचे सीएम योगी, श्री कृष्ण बलराम मंदिर और कृष्ण डेरी का किया उद्घाटन

अतिथियों के स्वागत की सांखला में मंचासीन अतिथि के रूप में मथुरा की सांसद हेमा मालिनी, कृष्ण गोपाल स्वामी महाराज, इस्कॉन वृंदावन के अध्यक्ष पंचगोंडा दास महाराज, उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ,  उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजा कांत मिश्रा, का गुरुकुल के व्यवस्थापक गणों ने भव्य स्वागत किया।

WhatsApp Image 2022 11 09 at 5.18.43 PM 1 मथुरा पहुंचे सीएम योगी, श्री कृष्ण बलराम मंदिर और कृष्ण डेरी का किया उद्घाटन

स्वागत सत्कार के बाद गुरुकुल के डायरेक्टर लक्ष्मीधर बेहरा ने इस्कॉन के संस्थापक श्रील प्रभुपाद जी के उद्देश्य और संकल्प पर प्रकाश डालते हुए गुरुकुल की परिकल्पना पर प्रकाश डाला और बताया कि निकट भविष्य में यहां एक वैदिक यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाएगी.

WhatsApp Image 2022 11 09 at 5.18.41 PM मथुरा पहुंचे सीएम योगी, श्री कृष्ण बलराम मंदिर और कृष्ण डेरी का किया उद्घाटन

जिससे विद्यार्थी प्राचीन शिक्षा पद्धति के साथ आधुनिक शिक्षा ग्रहण कर देश को अपने धर्म और संस्कृति से जोड़ने में अपना बहुमूल्य सहयोग प्रदान करेंगे। उन्होंने बताया श्रीमद्भागवत गीता आदि ग्रंथ ही जीवन का सार है और आज आधुनिकता की दौड़ में लोग उसे भूल जा रहे हैं। और इसी कारण समाज विखंडित होता जा रहा है ।

WhatsApp Image 2022 11 09 at 5.18.41 PM 1 मथुरा पहुंचे सीएम योगी, श्री कृष्ण बलराम मंदिर और कृष्ण डेरी का किया उद्घाटन

इसी दौरान इस्कॉन संस्था के चेयरमैन गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज ने वैदिक संस्कृति के महत्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि स्वयं को सुधारने के बाद ही समाज को सुधारा जा सकता है और यदि समाज को सुधारना है तो हमें श्रीमद् भागवत गीता का आश्रय लेना होगा और गीता जी को शिक्षा के पाठ्यक्रम में अनिवार्य रूप से लाना होगा, भारतवर्ष की नितांत आवश्यकता है।

WhatsApp Image 2022 11 09 at 5.18.36 PM 1 मथुरा पहुंचे सीएम योगी, श्री कृष्ण बलराम मंदिर और कृष्ण डेरी का किया उद्घाटन

उन्होंने बताया कि 1976 में गुरुकुल की स्थापना हुई थी आज प्रभुपाद जी का सपना एक विशाल गुरुकुल के रूप में साकार हुआ है।

WhatsApp Image 2022 11 09 at 5.18.35 PM 1 मथुरा पहुंचे सीएम योगी, श्री कृष्ण बलराम मंदिर और कृष्ण डेरी का किया उद्घाटन

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रुप में शामिल हुई मथुरा की सांसद हेमा मालिनी अपने संबोधन में कहा कि वह करीब 30 वर्षों से इस्कॉन संस्था से जुड़ी हुई है और इस्कॉन संस्था की हर गतिविधि समाज को एक नई दिशा देने वाली है ब्रज मंडल में इस्कॉन संस्था द्वारा जो कार्य किए जा रहे हैं वह बेहद प्रशंसनीय है और उन्होंने भगवान श्रीकृष्ण ने प्रार्थना करते हुए कहा कि इस्कॉन के गुरुकुल भविष्य में दुनिया को एक संदेश देने वाला केंद्र बने।

WhatsApp Image 2022 11 09 at 5.18.35 PM मथुरा पहुंचे सीएम योगी, श्री कृष्ण बलराम मंदिर और कृष्ण डेरी का किया उद्घाटन

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ का संबोधन। भगवान श्री कृष्ण का नाम लेते  हुए योगी महाराज ने सबसे पहले गुरुकुल की स्थापना और डेयरी प्लांट की परिकल्पना के लिए इस्कॉन संस्था के प्रति आभार जताया और उन्होंने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण की इस पावन भूमि में गुरुकुल स्थापित कर आने वाली पीढ़ी को वैदिक संस्कृति से जोड़ने की जो सोच ले कर इस्कॉन संस्था ने यह कार्य शुरू किया है.

WhatsApp Image 2022 11 09 at 5.18.34 PM मथुरा पहुंचे सीएम योगी, श्री कृष्ण बलराम मंदिर और कृष्ण डेरी का किया उद्घाटन

निश्चित ही है आने वाले भविष्य में सार्थक परिणाम प्रस्तुत करेगा। इसी के साथ उन्होंने डेयरी प्लांट को लेकर कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ऐसे प्रसंस्करण को पूरी तरह से सहयोग प्रदान करेगी और उनकी सरकार निकट भविष्य में तहसील स्तर पर इस तरह के डेरी प्लांट स्थापित कर गोपालन को बढ़ावा देगी।

WhatsApp Image 2022 11 09 at 5.18.36 PM मथुरा पहुंचे सीएम योगी, श्री कृष्ण बलराम मंदिर और कृष्ण डेरी का किया उद्घाटन

जिससे कि किसानों की आम आदमी भी कई गुनी बढ़ जाएगी। गोपालन  के विषय में बोलते हुए योगी आदित्यनाथ ने बताया कि गोपालन से उसर भूमि भी उपजाऊ भूमि के रूप में परिवर्तित हो जाएगी । ब्रज के खारेपन की समस्या का ये सबसे आसान और सटीक उपाय है। इससे किसानों को भारी इजाफा होगा । उन्होंने कहा कि ब्रज मंडल गोपाल की भूमि है और यहां गोपालन को बढ़ावा देने के लिए उनकी सरकार संकल्पित है।

WhatsApp Image 2022 11 09 at 5.18.38 PM मथुरा पहुंचे सीएम योगी, श्री कृष्ण बलराम मंदिर और कृष्ण डेरी का किया उद्घाटन

कार्यक्रम का समापन इस्कॉन मंदिर वृंदावन के अध्यक्ष पंचगोंडा दास के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ कृष्ण बलराम मंदिर और डेरी प्लांट के उद्घाटन के इस भव्य कार्यक्रम में विश्व के करीब 50 देशों के विदेशी भक्तों सहित हजारों कृष्ण भक्त शामिल हुए। सभी को गुरुकुल परिवार ने प्रसाद करा कर विदा किया।

WhatsApp Image 2022 11 09 at 5.18.39 PM मथुरा पहुंचे सीएम योगी, श्री कृष्ण बलराम मंदिर और कृष्ण डेरी का किया उद्घाटन

इस्कॉन गुरुकुल परिसर में आयोजित हुए इस कार्यक्रम के दौरान मथुरा के जिलाधिकारी पुलकित खरे वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव मुख्य विकास अधिकारी मनीष मीणा पूरे सरकारी अमले के साथ जुटे रहे। संपूर्ण कार्यक्रम की सफलता में गुरुकुल की व्यपस्थापिका श्री नारायणी देवी दासी, वाइस प्रिंसिपल लीला गोविंद दास, द्वारिकानाथ प्रभु, रघुनाथ प्रभु, पवन दुवे,विश्व हिंदू परिषद के मथुरा महानगर अध्यक्ष अमित जैन, अभिषेक कुमार, श्री निवास दास,राम श्याम दास,सुर नंदिनी दासी के अलावा गुरुकुल के अध्यापक अध्यापिकाएं और विद्यार्थी पूरे उत्साह के साथ जुटे रहे।

WhatsApp Image 2022 11 09 at 5.18.33 PM मथुरा पहुंचे सीएम योगी, श्री कृष्ण बलराम मंदिर और कृष्ण डेरी का किया उद्घाटन

Related posts

उत्तर भारत में ठंड की मार, दिल्‍ली में रिकॉर्ड तोड़ ठंड जारी

Ankit Tripathi

दुबलेपन से पाए छुटकारा, अपनाएं ये शानदार नुस्खे, जल्द दिखेगा असर

Sachin Mishra

मोदी को UN के सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान के लिए चयनित होने पर बधाई दी

mahesh yadav