featured देश यूपी

कोरोना को मात देता यूपी: 7.50 करोड़ से अधिक कोरोना टेस्टिंग कर बनाया नया रिकॉर्ड, हर दिन हो रहे 2 से 3 लाख टेस्ट

WhatsApp Image 2020 07 27 at 10.37.23 PM कोरोना को मात देता यूपी: 7.50 करोड़ से अधिक कोरोना टेस्टिंग कर बनाया नया रिकॉर्ड, हर दिन हो रहे 2 से 3 लाख टेस्ट

उत्तर प्रदेश ने सोमवार को कोरोन वायरस के लिए 7.50 करोड़ से अधिक परीक्षण का एक और लक्षय हासिल कर लिया है। प्रदेश में हर दिन औसतन 2 लाख से 3 लाख टेस्ट किए जा रहे हैं। ऐसा करने वाला उत्तर प्रदेश देशभर में पहला राज्य बन गया है।

उत्तर प्रदेश में 7.50 करोड़ से अधिक लोगों की टेस्टिंग

उत्तर प्रदेश में सरकार की ओर से लगातार कोरोना पर काबू के लिए काम किया जा रहा है। इसी बीच प्रदेश ने सोमवार को कोरोनवायरस संक्रमण के लिए 7.50 करोड़ से अधिक परीक्षण का एक और लक्षय हासिल कर लिया है। प्रदेश में हर दिन औसतन 2 लाख से 3 लाख टेस्ट किए जा रहे हैं। ऐसा करने वाला उत्तर प्रदेश देशभर में पहला राज्य बन गया है। कोरोना पर कंट्रोल करने के लिए सरकार की ओर से पूरे राज्य में कड़े ‘ट्रेस-टेस्ट-ट्रीट’ तंत्र को प्रभावी ढंग से लागू किया गया है।

WHO की गाइडलाइन से 10 गुना ज्यादा टेस्टिंग

WHO की ओर से राज्य के लिए निर्धारित किया गया कोरोना टेस्टिंग के आंकड़े से 10 गुना ज्यादा टेस्ट प्रदेश में हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश के लिए डब्ल्यूएचओ द्वारा निर्धारित परीक्षण प्रोटोकॉल हर दिन 32 हजार का है। जबकि राज्य में हर दिन 2 लाख से 3 लाख के करीब लोगों के कोरोना टेस्ट किए जा रहे हैं। कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के मामले में भी उत्तर प्रदेश ने एक भी पॉजिटिव केस मिलने पर ज्यादा से ज्यादा सैंपल टेस्ट करके बाकी सभी राज्यों को पीछे छोड़ दिया है। जिसके चलते सबसे अधिक आबादी वाला राज्य कोविड-श्रृंखला को प्रभावी ढंग से तोड़ने में सफल रहा है।

75 मिलियन पार कोरोना टेस्टिंग

उत्तर प्रदेश ने 2020 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे में प्रयोगशाला से पहला कोविड परीक्षण कराने से लेकर 75 मिलियन परीक्षण-सीमा को पार करने तक एक लंबा सफर तय किया है। ये राज्य में बढ़ी हुई परीक्षण क्षमता की गवाही देता है। उत्तर प्रदेश में अब तक 7 करोड़ा 51 लाख 27 हजार 89 लोगों की कोरोना जांच की जा चुकी है।

टेस्टिंग के मामले में सभी राज्यों को छोड़ा पीछे

देश में सबसे अधिक आबादी वाला राज्य होने के बावजूद, यूपी ने औसतन रोजाना औसतन 1.50 लाख आरटी-पीसीआर परीक्षण करके दिल्ली, महाराष्ट्र और राजस्थान सहित अन्य सभी राज्यों को पीछे छोड़ दिया है। यहां तक ​​​​कि उत्तर प्रदेश ने देश में सबसे अधिक कोविड परीक्षण किए हैं। सरकार अधिक परीक्षण पर जोर दे रही है और जल्द ही सभी 75 जिलों को Bio-Safety level-2 प्रयोगशालाओं से लैस करेगी जो राज्य की परीक्षण क्षमता को और बढ़ावा देगी।

अब तक कोरोना के टीके की 8.75 करोड़ खुराक लगी

उत्तर प्रदेश ने अब तक 8.75 करोड़ टीके लगवाए हैं। यह कोई छोटी उपलब्धि नहीं है। कम समय में संक्रमण पर काबू पाने के साथ-साथ यूपी ने देश के अन्य राज्यों के सामने मिसाल कायम की है। दूसरी ओर, महाराष्ट्र अब तक 6.81 करोड़ खुराक देने के मामले में पीछे है। उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 1 लाख 80 हजार 599  लोगों के कोरोना टेस्ट किए गए। इसमें से 14 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

Related posts

आतंकी सैफुल्लाह के पास भारी मात्रा में मिला जिंदा कारतूस और नक्शा

shipra saxena

प्रयागराजः बाग में किशोरी से छेड़खानी की कोशिश, शिकायत करने पर पिता की पीटकर हत्या

Shailendra Singh

8 अगस्‍त को लखनऊ आएंगे यूथ कांग्रेस अध्यक्ष श्रीनिवास, इन मुद्दों पर होगा मंथन  

Shailendra Singh