featured दुनिया देश

अमेरिका के बयान को चीन ने किया खारिज

south china sea अमेरिका के बयान को चीन ने किया खारिज

हमेशा चर्चा में रहने वाला देश चीन एक बार फिर से चर्चा का केंद्र बना हुआ है। इस बार चीन ने अमेरिकी रक्षा प्रमुख जिम मैटिस के बयान पर सख्ती से विरोध किया है। चीन के जरिए की गई दक्षिणी चीन सागर के सैन्यीकरण पर अमेरिका का तरफ से आलोचना की गई थी। अमेरिका ने इस मुद्दे पर कई बार अपनी चिंता जाहिर की है की इस क्षेत्र में स्वंयनिर्मित द्विप का विकास क्षेत्र में नौवहन के लिए स्वतंत्रता के लिए एक बड़ा खतरा खड़ा कर सकता है।

south china sea अमेरिका के बयान को चीन ने किया खारिज

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय व्यापार का प्रमुख रास्ता दक्षिणी चीन सागर है और इस सांगर में तेल और गैसों का काफी बड़ा भंडार है। चीन के चले गए दाव ने इस सागर को एक संघर्म संभावित क्षेत्र बना कर रख दिया है। मैटिस ने बताया था कि कई अहम तरीके से चीन की निर्माण दतिविधियों का दायरा बाकी देशों से काफी ज्यादा अलग है।

वही चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने अमेरिका की टिप्पणी को गलत करार दिया है। चीन ने इस बयान को गैर जिम्मेदार बयान बताया है। साथ ही चीन की तरफ से आरोप लगाया गया है कि बाहरी क्षेत्र के कुछ देश गलत बयानबाजी कर रहे हैं। चीन ने कहा कि कुछ देश अपने मंसूबे को लेकर गलत बयानबाजी कर रहे हैं।

Related posts

लोकपरंपरा व संस्कृति के रंगों से सराबोर हुई कुंभनगरी, जानें सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने क्या कहा-

Aman Sharma

मुख्तार अब्बास नकवी ने अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में ‘हुनर हाट’ का उद्घाटन किया

mahesh yadav

उठा-पटक के बीच बाजार ने हफ्ते की सपाट क्लोजिंग की, निफ्टी आज 10900 के पार ही बंद हुआ

Rani Naqvi