featured यूपी

20 दिसंबर के बाद कभी भी लागू हो सकती हैआचार संहिता, निर्वाचन आयोग ने जारी किये ये निर्देश

election 20 दिसंबर के बाद कभी भी लागू हो सकती हैआचार संहिता, निर्वाचन आयोग ने जारी किये ये निर्देश
लखनऊ- 20 दिसंबर के बाद कभी भी आचार संहिता लागू विधानसभा चुनाव 20 जनवरी से फरवरी तक सम्पन्न होने की संभावना उत्तर प्रदेश में तय समय से होगा विधानसभा चुनाव 2022 1 नवम्बर से मतदाता संक्षिप्त पुनिरीक्षण होगा।
1 से 30 नवम्बर तक चलेगा प्रदेश में मतदाता संक्षिप्त पुनिरीक्षण का विशेष अभियान 20 दिसम्बर तक  दावे और आपत्तियों का होगा निस्तारण  होगा,  आयोग ने कहा  5 जनवरी 2022 को होगा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन ।
20 दिसंबर के बाद कभी भी आचार संहिता लागू  की जा सकती है:

 

बता दें कि उत्तर प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर  निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों को लेकर निर्देश जारी कर दिये है। जिसकी वजह से  प्रदेश में 20 दिसंबर के बाद कभी भी आचार संहिता लागू  की जा सकती है।

उत्तर प्रदेश के साथ अन्य राज्यों के भी दिये गये निर्देश:

बता दें कि निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश में किसी भी  जगह पर लंबे समय से तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों को तबादला करने के निर्देश दिये हैं। आयोग के निर्देश के बाद एक ही जिले में तीन-चार साल से काम कर रहे अधिकारी और कर्मचारीयों को  हटाने का सिलसिला शुरु कर दिया जायेगा। उत्तर प्रदेश के साथ ही निर्वाचन आयोग ने गोवा, मणिपुर, पंजाब और उत्तराखंड सरकार को भी निर्देश जारी किया है।

तबादले की लिस्ट में बड़ी पोस्ट के अधिकारी शामिल:

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश  समेत पांच राज्यों के मुख्य सचिव और मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को पत्र लिखा है।  और कहा कि वह 31 दिसम्बर 2021 तक अधिकारियों के तबादले का काम किया जाये । बता दें कि तबादले की लिस्ट में डीईओ/आरओ/एआरओ/पुलिस इंस्पेक्टर/सब-इंस्पेक्टर और इससे बड़ी पोस्ट के अधिकारियों शामिल हैं।

जनवरी के पहले  हफ्ते में हो सकता है विधानसभा चुनावों की  तारीख़ का ऐलान:

कहा जा रहा है कि जनवरी के पहले  हफ्ते में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है। वहीं चुनाव आयोग का कहना है कि  अधिकारी एक ही जहग पर चार साल से ज्यादा नहीं रह सकता। वहीं चुनाव आयोग का कहना है कि गृह जिलों में तैनात अधिकारियों का तबादला किया जाएगा।

 

Related posts

यूपी चुनाव 2022: BSP का गेंम चेंजर प्लान तैयार, टिकट बंटवारे का फार्मूला भी बदला, पढ़ें पूरी खबर

Shailendra Singh

कारोबारियों के कारण डूब रहा आम इंसान, हर व्यक्ति को चुकाना होगा 6 हजार का कर्ज

Rani Naqvi

चित्रकूट:भीषण सड़क हादसे में मां और बेटे की मौत

Shailendra Singh