September 21, 2021 9:48 pm
featured यूपी

फतेहपुर में जबरदस्त टीकाकरण, 37 हजार से ज्‍यादा लोगों ने लगवाई वैक्‍सीन

फतेहपुर में जबरदस्त टीकाकरण, 37 हजार से ज्‍यादा लोगों ने लगवाई वैक्‍सीन

फतेहपुर: जिले के लोगों ने वृहद कोरोना टीकाकरण अभियान में बढ़-चढ़ कर भाग लिया। इसका असर यह हुआ कि सभी केंद्रों पर जबरदस्त टीकाकरण हुआ। जिले में 204 क्लस्टर (सत्र) में हुए टीकाकरण में 38,600 के सापेक्ष 37,729 लोगों ने वैक्सीनेशन करवाया। सभी केंद्रों की मॉनिटरिंग खुद मुख्य चिकित्साधिकारी राजेन्द्र सिंह कर रहे थे। उन्होंने एक दिन पहले सोमवार को लोगों से टीकाकरण करवाने की अपील भी की थी, जिसका असर मंगलवार को दिखाई दिया।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी सुरेश श्रीवास्तव ने बताया कि, 18 से 44 वर्ष के लोगों ने पहली खुराक 21 हजार 960 ली जबकि दूसरी डोज केवल 240 लोगों ने ली। इसी तरह 45+ आयु वर्ग के 11 हजार 29 लोगों ने पहली और 1245 लोगों ने दूसरी डोज ली। 60+ आयु वर्ग के 2733 लोगों ने पहली और 522 लोगों ने टीकाकरण की दूसरी डोज ली। इस तरह 37 हजार सात सौ 29 लोगों ने टीकाकरण करवाया।

फतेहपुर में जबरदस्त टीकाकरण, 37 हजार से ज्‍यादा लोगों ने लगवाई वैक्‍सीन

 

ग्रामीण क्षेत्रों में कम पड़ीं वैक्‍सीन

वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए गए क्लस्टर में वैक्सीन की डोज कम पड़ गयी। ऐसे क्षेत्रों में प्रभारी डॉक्टर्स का अनुमान गलत हो गया, जिससे उन्होंने डोज कम भेजी। लेकिन लोगों की भीड़ ने डॉक्टर्स के अनुमान को गलत साबित करते हुए खूब बढ़-चढ़ कर भाग लिया। गाजीपुर सीएचसी ने लमेहटा गांव में क्लस्टर अभियान के तहत टीकाकरण कैंप आयोजित किया था, लेकिन यहां पर केवल 150 लोगों को ही टीका लग पाया जबकि यहां पर भारी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी थी।

लोगों के उत्‍साह से सीएमओ खुश

सुबह से सभी केंद्रों में जोर-शोर से टीकाकरण शुरू हुआ। इस दौरान सभी लोग अपना आधार लेकर पहुंचे, जहां पर उनका रजिस्ट्रेशन करते हुए टीकाकरण किया गया। क्लस्टर टीकाकरण अभियान में जहां पर कोरोना के कम मामले थे, उन क्षेत्रों में विशेष ध्यान दिया गया। मुख्य चिकित्साधिकारी राजेन्द्र कुमार ने बताया कि, टीकाकरण अभियान के लिए बीते कई दिनों से तैयारी की जा रही थी। ऐसे में टीकाकरण के प्रति जिस तरह लोगों का उत्साह देखने को मिला वह प्रशंसनीय रहा।

Related posts

सीएम तीरथ ने ऑक्सीजन प्लांट का किया निरीक्षण, कहा संकट में सबको एकजुट होना होगा

pratiyush chaubey

मोदी भारत के सबसे कमजोर प्रधानमंत्री: लालू

bharatkhabar

2 जी स्पेक्ट्रम घोटाला ढाक के तीन पात

Rani Naqvi