featured यूपी

कोविड वैक्‍सीनेशन में UP ने मारी बाजी, बना देश का नंबर वन राज्‍य

कोविड वैक्‍सीनेशन में UP ने मारी बाजी, बना देश का नंबर वन राज्‍य

लखनऊ: देश के सबसे बड़े सूबे ने कोविड वैक्सीन को लगाने के मामले में अन्य राज्यों से बाजी मार ली है। उत्तर प्रदेश 20 लाख कोरोना टीका लगाकर देश का नंबर वन राज्य बन गया है।

उत्‍तर प्रदेश की इस सफलता पर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने संतोष जताया है और कोविड वैक्सीनेशन को तेज गति से पूरा करने का निर्देश दिया है। इस मौके पर उन्‍होंने कहा कि कोविड से बचाव और इलाज की प्रभावी व्यवस्था को बनाए रखा जाए। सीएम योगी ने कहा, इंफेक्शन की दर में कमी आई है, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। इसलिए हर स्तर पर पूरी सावधानी बरती जाए।

सीएम बोले- फोकस टेस्टिंग पर दें जोर 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण की चेन को तोड़ने में टेस्टिंग की भूमिका अहम है। उन्‍होंने कहा कि टेस्टिंग का काम पूरी क्षमता से किया जाए और फोकस टेस्टिंग पर जोर दिया जाए। इस मौके पर उन्‍होंने कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग व सर्विलांस कार्य को पूरी सक्रियता से पूरा करने के निर्देश दिए।

वैक्सीनेशन का डाटा पोर्टल पर करें दर्ज

सीएम योगी ने सभी डीएम और सीएमओ से कहा कि वे अपने जिले में वैक्सीनेट किए गए लोगों का डाटा नियमित रूप से पोर्टल पर दर्ज करें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कोविड वैक्सीनेशन के काम की नियमित रूप से मॉनिटरिंग करें और सभी उम्र के लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि जिला स्तर पर बने इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की व्यवस्था का लाभ कोविड टीकाकरण के लिए उठाया जाए।

मुख्‍यमंत्री ने कहा- ई-संजीवनी एप का करें प्रचार-प्रसार

मुख्यमंत्री ने यूपी के ई-संजीवनी एप के माध्यम से देश में सर्वाधिक ऑनलाइन कंसल्टेशन दिए जाने पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने ई-संजीवनी एप के प्रचार-प्रसार पर बल देते हुए कहा कि अधिक से अधिक लोगों को इस एप के जरिये ऑनलाइल कंसल्टेंसी की सुविधा प्रदान की जाए। इस दौरान बैठक में अधिकारियों ने बताया कि ई-संजीवनी एप के माध्यम से अब तक पांच लाख 96 हजार से अधिक लोगों को ऑनलाइन मेडिकल कंसल्टेंसी प्रदान की गई है। ये देश में सर्वाधिक है।

कोविड अस्पतालों की व्यवस्थाओं को रखें चुस्त

सीएम योगी ने कहा कि कोविड हॉस्पिटल्स की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त रखा जाए। उन्होंने कहा कि लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के संबंध में लगातार जागरूक करते हुए उन्हें मास्क के निरंतर इस्तेमाल और सोशल डिस्टेंसिंग के पालन करने को कहा जाए। सीएम ने कहा कि विभिन्न संचार माध्यमों से लोगों को कोविड के संबंध में लगातार बताया जाए। इस उच्‍च स्‍तरीय बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, मुख्य सचिव आरके तिवारी, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्‍हा, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी समेत अन्य आलाधिकारी मौजूद रहे।

सीएम ने दिया वरासत अभियान में तेजी लाने का निर्देश

सीएम योगी ने कहा कि वरासत अभियान को पूरी तेजी से संचालित किया जाए। उन्होंने कहा कि अभियान के माध्यम से निर्विवाद उत्तराधिकार को खतौनियों में दर्ज करने की प्रक्रिया प्राथमिकता से सुनिश्चित की जाए। उन्‍होंने वरासत अभियान की प्रगति की जिला स्तर पर रोज मॉनिटरिंग किए जाने का निर्देश दिया है। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने बताया कि आठ मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर मिशन शक्ति अभियान के द्वितीय चरण का शुभारंभ हो रहा है। उन्होंने समस्त विभागों से कहा कि आपसी तालमेल बनाएं और अभियान की विभिन्न गतिविधियों को सफलतापूर्वक संचालित करें।

सीएम योगी ने कहा- गेहूं खरीद में न हो लापरवाही

सीएम योगी ने अधिकारियों से कहा कि, गेहूं खरीद वर्ष 2021-22 में एमएसपी के तहत की जाने वाली गेहूं खरीद की सभी वयवस्थाएं समयबद्ध ढंग से सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि गेहूं खरीदने का काम सही ढंग से कराने के लिए जिला स्तर पर डीएम द्वारा गेहूं खरीद की तैयारियों की नियमित समीक्षा की जाए। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि किसी भी कीमत पर लापरवाही को बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा।

Related posts

CAG ने RBI से पूंछा, जब बैंक बड़े-बड़े लोन दे रहे थे तब आरबीआई क्या कर रहा था?

mahesh yadav

सोमवार को राजेंद्र कुमार की जमानत याचिका पर फैसला

bharatkhabar

मनोहर पर्रिकर की चुटकी पर फूंटा दिग्विजय का गुस्सा, किए ट्वीट पर ट्वीट

shipra saxena