featured करियर यूपी

UP Board 10th 12th Result 2022: इस दिन जारी हो सकते है यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं का रिजल्ट, ऐसे देखें जानकारी

10वीं और 12वीं के अभ्‍यर्थियों की दूर होंगी आशंकाएं, यूपी बोर्ड ने जारी किए नंबर्स      

UP Board 10th 12th Result 2022 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से जल्दी यूपी बोर्ड दसवीं तथा बारहवीं के परीक्षा परिणामों को जारी किया जा सकता है। यूपी बोर्ड 10th रिजल्ट तथा यूपी बोर्ड 12th रिजल्ट को अंतिम रूप देने के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से परिणाम का संकलन शुरू कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें :-

Encounter in Kupwara: कुपवाड़ा में घुसपैठ की कोशिश कर रहे लश्कर के तीन आतंकी ढेर, हथियार और गोला बारूद बरामद

संकलन प्रक्रिया पूरा हो जाने के बाद यूपी बोर्ड के दसवीं तथा 12वीं के विद्यार्थी यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in तथा upmsp.up.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

इस बार इतने बच्चों ने दी परीक्षाएं
इस बार यूपी बोर्ड की कक्षा दसवीं तथा बारहवीं की परीक्षा में 50 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए। जिसमें कक्षा दसवीं के लिए कुल 27 लाख 80 हजार से अधिक छात्रों ने परीक्षा दिया, वही 12वीं कक्षा के लिए कुल 24 लाख 10 हज़ार से अधिक छात्रों ने परीक्षा में हिस्सा लिया।

इस तारीख को आ सकता है परिणाम
सूत्रों के मुताबिक यूपी बोर्ड मई महीने के 29 तारीख तक यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम 2022 को घोषित कर सकता है। हालांकि, परीक्षा परिणाम के जारी होने के तारीख को लेकर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

बता दें मार्च और अप्रैल महीने में यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं तथा 12वीं की परीक्षाएं संपन्न कराई गई। इस बीच एक बार अंग्रेजी के पेपर लीक हो जाने के कारण कई जिलों में एक पेपर की परीक्षा रद्द भी की गई थी जिसे 1 हफ्ते के भीतर ही पुनः संपन्न करवा लिया गया था।

ऐसे करें चेक रिजल्ट

  • सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर UP Board 10th Result 2022 लिंक पर क्लिक करें, रिजल्ट जारी होते ही आपको डायरेक्ट लिंक प्रोवाइड करवा दिया जाएगा।
  • नीचे अपना रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ और स्कूल कोड दर्ज कर सबमिट पर क्लिक करें।
  • आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • नीचे प्रिंट पर क्लिक कर इसकी एक कॉपी निकाल कर अपने पास रख लें।

इसलिए हो रही देरी
विधानसभा चुनाव के कारण इस बार परीक्षा का शेड्यूल देरी से जारी किया गया। वहीं अंग्रेजी का पेपर लीक होने के कारण बोर्ड द्वारा इंग्लिश का पेपर रद्द कर दोबारा आयोजित किया गया था। इसलिए परीक्षा परिणाम में देरी हो रही है। हालांकि उम्मीद है कि जून के पहले सप्ताह तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा

Related posts

भारत में लॉन्च हुआ नोकिया 3310 जानिए क्या है इस फोन की खूबियां

kumari ashu

राम रहीम के डेरा से पुरानी प्लास्टिक करेंसी बरामद, और भी कई राज से उठा परदा

Rani Naqvi

ऑस्ट्रेलिया के पीएम के साथ दिल्ली की मेट्रो में पीएम मोदी का सफर

Rahul srivastava