January 27, 2022 11:12 am
featured यूपी

अनलॉक लखनऊ में दिखी बड़े मंगल की धूम, मंदिर में लगा भक्तों का तांता

अनलॉक लखनऊ में दिखी बड़े मंगल की धूम, मंदिर में लगा भक्तों का तांता

श्रवण कुमार तिवारी, लखनऊः अनलॉक होने के बाद जयेष्ठ महीने के मंगल की धूम एक बार फिर से राजधानी लखनऊ में देखने को मिली है। शहर में स्थित हनुमान मंदिर में भक्तों की लाइन सुबह से ही लग गई है। मंदिर के बाहर से ही भक्तों की कतारें देखी जा सकती हैं।

अमीनाबाद बड़ा हनुमान मंदिर
मंदिर में सोशल डिस्टेसिंग

ये तस्वीर लखनऊ के राकाबगंज चौराहे स्थित हनुमान मंदिर की है, जहां सुबह 6 बजे से ही भक्तों का आना शुरू हो गया है। यहां के पुजारी पवन शुक्ला बताते हैं कि लॉकडाउन के दौरान मंदिर को बंद किया गया था। हलांकि कोरोना के मामले कम होने के बाद कुछ भक्त मंदिर के चौखट से शीश झुकाचर चले जाते थे, लेकिन अब मंदिर खुलने के बाद भक्त भगवान के दर्शन कर सकते हैं।

रकाबगंज चौराहा हनुमान मंदिर
पवन शुक्ला, पुजारी

कोरोना के खतरे पर चर्चा करते हुए पुजारी ने बताया कि मंदिर को भक्तों के खोलने से पहले पूरी तरह से सेनेटाइज किया जा रहा है। भक्तों को मंदिर के अंदर प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जा रही है। जो भी भक्त प्रसाद लेकर आ रहे हैं, उनका प्रसाद गेट से ही लेकर हम भगवान को भोग लगा देते हैं। साथ ही सोशल डिस्टेसिंग और मास्क का भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है।

बड़ा हनुमान मंदिर
मंदिर में भक्तों की लाइन

वहीं, मंदिर के बाहर प्रसाद की दुकान लगाए के के वर्मा ने बताया कि मंदिर के खुलने से एक बार फिर से उनकी दुकानदारी पटरी पर लौट रही है। मंदिर बंद होने के कारण भक्त नहीं आते थे। तस्वीरों में आप मंदिर के बाहर जुटी भिखारियों की भीड़ भी देख सकते हैं। लॉकडाउन के कारण ये सब गायब हो गए थे।

राकाबगंज चौराहा
के के वर्मा, प्रसाद विक्रेता

दूसरी तस्वीर अमीनाबाद स्थित बड़े हनुमान मंदिर की है, जहां मदिर में प्रवेश करने पर भक्तों के बीच की सोशल डिस्टेसिंग साफ देखी जा सकती है। भक्त बारी-बारी से भगवान का दर्शन कर भोग लगा रहे हैं।

अमीनाबाद बड़ा हनुमान मंदिर
अमीनाबाद बड़ा हनुमान मंदिर

बता दें, आशंकि लॉकडाउन के दौरान शुरू हुए जयेष्ठ महीने के मंगलवार को शहर में काफी सन्नाटा देखा गया। वहीं, अनलॉक होने के बाद जगह-जगह भंडारे और प्रसाद का आयोजन किया जा रहा है।

अनलॉक लखनऊ में दिखी बड़े मंगल की धूम, मंदिर में लगा भक्तों का तांता

Related posts

बंगाल चुनाव 2021: कांग्रेस ने जारी की अपने 30 स्टार प्रचारकों की लिस्ट, G-23 के नेताओं को नहीं मिली जगह

Sachin Mishra

नीतीश मंत्रिमंडल में जगह न मिलने पर नाराज जीतन राम मांझी

Rani Naqvi

अब आज से बचत खाते से हर हफ्ते निकाले जा सकेंगे 50 हजार रुपए

Rahul srivastava