January 27, 2022 1:39 am
Breaking News featured दुनिया देश

टैक्स को लेकर ट्रंप ने दी भारत को धमकी, कम नहीं किया तो भूगतने होंगे परिणाम

gettyimages 915020294 टैक्स को लेकर ट्रंप ने दी भारत को धमकी, कम नहीं किया तो भूगतने होंगे परिणाम

वॉशिंगटन। भारत में अमेरिकी कंपनियों से लिए जा रहे ज्यादा टैक्स से अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत से खफा दिखाई दे रहे हैं। ट्रंप ने भारत को धमकी देते हुए कहा है कि अगर भारत में अमेरिकी कंपनियों से लिए जाने वाले टैक्स को कम नहीं किया तो भारत परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहे। ट्रंप ने कहा कि भारत को अमेरिकी कंपनी पर लगे टैक्स को कम करना पड़ेगा। व्हाइट हाउस के कार्यक्रम में बोलते हुए ट्रंप ने कहा कि हम बराबरी के टैक्स प्रोग्राम को लागू कर सकते हैं। यदी वे 25,50 या 75 फीसदी टैक्स लगाएंगे तो हम भी उसी के बराबर टैक्स उनसे वसुलेंगे। यानी की अगर हम अमेरिका से 50 फीसदी टैक्स लेंगे तो वो भी हमसे बदला लेने के लिए 50 फीसदी टैक्स वसूल करेगा। gettyimages 915020294 टैक्स को लेकर ट्रंप ने दी भारत को धमकी, कम नहीं किया तो भूगतने होंगे परिणाम

आपको बता दें कि पिछले कुछ समय से ट्रंप भारत द्वारा अमेरिका से आयतित की जाने वाली महंगी बाइक हार्ले डेविडसन पर 50 फीसदी टैक्स लगाने को लेकर सवाल उठा रहे हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत से आयातित की जाने वाली बाइक पर अमेरिका किसी तरह का टैक्स नहीं लगाता है। उन्होंने कहा कि चीन और भारत में इस्तपात पर 25 फीसदी और एल्यूमीनियम पर 10 फीसदी टैक्स लगाया गया है। इससे पहले 27 फरवरी को ट्रंप ने व्हाइट हाउस में गवर्नर को संबोधित करते हुए  कहा था कि हम भारत के साथ निष्पक्ष व्यापार चाहते हैं। हार्ले डेविडसन हर साल हजारों मोटरसाइकिल भारत भेजता है और कंपनी को अपनी मोटरसाइकिल के लिए 100 फीसदी टैक्स देना पड़ता है।

उन्होंने कहा था कि मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की और टैक्स 50 फीसदी करने के लिए भी कहा। उन्होंने मुझे कहा था कि वह टैक्स को कम कर रहे हैं लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ है। डोनाल्ड ने कहा कि उनके सत्ता में आने के पहले साल से ही जवाबी टैक्स लागू करने का मंच तैयार हो गया था। उन्होंने कहा कि अमेरिकी कंपनियों के साथ दूसरे देश निष्पक्ष व्यवहार नहीं करते हैं। अपने संबोधन के दौरान उन्होंने टेस्ला कंपनी के मुखिया एलन मस्क के ट्वीट का जिक्र करते हुए कहा कि चीन अमेरिकी कारों पर 25 प्रतिशत टैक्स लगाता है जबकि अमेरिका चीन से आयातित की जाने वाली कारों पर केवल 2.5 प्रतिशत टैक्स वसूलता है। भारत अमेरिका का दसवां बड़ा ट्रेड व्यापार पार्टनर है जबकि चीन दूसरे नंबर पर आता है।

Related posts

विधान सभा के बाहर सपा नेताओ की गिरफ्तारी ,सरकार पर भड़के अखिलेश

Aman Sharma

बॉलीवुड की बोल्ड गर्ल सनी लियोनी अब इस फिल्म में बिखेंरेगी अपना जलवा

Rani Naqvi

किसान आंदोलनः राहुल गांधी ने सरकार पर साधा निशाना, कहा- रोज नए जुमले और ज़ुल्म बंद करो

Aman Sharma