featured उत्तराखंड

अल्मोड़ा: गांवों में फैल रहा संक्रमण, सरकार ने तैयार किया प्लान

ALMORA 1 1 अल्मोड़ा: गांवों में फैल रहा संक्रमण, सरकार ने तैयार किया प्लान

Nirmal Almora अल्मोड़ा: गांवों में फैल रहा संक्रमण, सरकार ने तैयार किया प्लान

 

निर्मल उप्रेती, संवाददाता, अल्मोड़ा 

 

अल्मोड़ा के ग्रामीण इलाके में अब कोरोना ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। जिसके बाद से प्रशासन और सरकार तैयारियां शुरू कर दी हैं। ग्रामीण क्षेत्रो में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब हर गांवो में 50-50 होम आइसोलेशन किट बांटने की तैयारी शुरू हो गयी है। इसके लिए बकायदा प्रशासन ने एक समिति का गठन किया है। जिसकी पूरी देखरेख ग्राम प्रधान करेंगे। जो बाहर से आ रहे प्रवासियों को गांव में क्वारंटीन करने का साथ-साथ संक्रमित लोगों को होम आइसोलेशन किट बांटेंगे।

ALMORA 2 अल्मोड़ा: गांवों में फैल रहा संक्रमण, सरकार ने तैयार किया प्लान

अल्मोड़ा के मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पांडे ने बताया कि गांवो में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक गांवो में 50-50 होम आइसोलेशन किट बांटने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि गांवो में ग्राम प्रधान की निगरानी में कोरोना के रोकथाम के लिए एक निगरानी समिति बनाई गई है। जो संक्रमित लोगों को यह होम आइसोलेशन किट देंगे। यह किट जल्द ही वितरण के लिए ग्राम सभाओं को दे दिए जाएंगे।

इसके लिए प्रत्येक ग्राम सभा में राज्यवित्त आयोग के अनटाइड फंड से 20 हज़ार रुपए का खर्चा अपने स्तर से कर सकेंगे। इसके अलावा अगर 20 हज़ार से अधिक खर्चा आने पर ग्राम सभाएं जिलाधिकारी की अनुमति से अतिरिक्त खर्चा कर सकेंगे।

ALMORA 3 1 अल्मोड़ा: गांवों में फैल रहा संक्रमण, सरकार ने तैयार किया प्लान

अल्मोड़ा जिले में कुल 1169 ग्राम सभाएं और 16,678 गांव है। 2011 की जनगणना के अनुसार जिले की कुल जनसंख्या 6 लाख 22 हज़ार 506 है। जिसमें अकेले ग्रामीण क्षेत्र की जनसंख्या 5 लाख 47 हज़ार 930 है। यानि  जिले की अधिकांश जनसंख्या ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है।

ऐसे में कोरोना से ग्रामीण क्षेत्रो में निपटना सरकार व प्रशासन के लिए एक चुनौती बन सकता है। क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य व्यवस्थाएं सिर्फ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के भरोसे चलती है।जहां डॉक्टर पर डॉक्टर नहीं बल्कि फार्मासिस्ट इलाज करते हैं। इसलिए तीरथ सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि गांवों में संक्रमण को फैसने से रोकना है।

Related posts

मप्रःशिक्षक सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि होंगी राज्यपाल-पटेल

mahesh yadav

इंग्लैंड दौरे पर मेजबान टीम को महगें पड़ेंगे भारतीय स्पिनर-अनिल कुंबले

mahesh yadav

रामपुर में आजम की यूनिवर्सिटी में छापा, अब्दुल्ला हिरासत में, हंगामा लखनऊ तक जारी

bharatkhabar