January 29, 2022 7:44 am
featured देश भारत खबर विशेष वायरल

हिमाचल प्रदेश में एक गांव ऐसा, जहां 1 साल से नहीं आया कोरोना का कोई भी मामला

corona 1 हिमाचल प्रदेश में एक गांव ऐसा, जहां 1 साल से नहीं आया कोरोना का कोई भी मामला

कुल्लू- आज पूरा देश कोराना वायरस की दूसरी लहर से जूझ रहा है। हर कोई कोरोना से बचने के लिए अपने – अपने इंतजाम कर रहें हैं।

लेकिन आज भी हिमाचल प्रदेश में एक गांव ऐसा है जहां पिछले 1 साल से कोरोना का कोई भी मरीज नहीं आया है । उस गांव का नाम है मलाणा और उस गांव की आबादी ढाई हजार है। दरासल, स्थानीय निवासियों ने मार्च माह के दूसरे सप्ताह में पर्यटन कारोबार को बंद करने का सामूहिक निर्णय लिया था। जिसके बाद यहां पर पंचायत के चारों तरफ पहरा देकर बाहरी लोगों पर पैनी नजर रखी गई और पंचायत के अंदर बाहरी व्यक्तियों को घुसने नहीं दिया गया। इसका नतीजा यह निकला कि गांव में कोरोना महामारी का एक भी मामला नहीं है।

गांव में हैं धार्मिक प्रवृति के लोग

मलाणा गांव के लोग काफी धार्मिक हैं। यहां पर देवता जम्दग्नि ऋषी ,माता रेणुका और नरसिंह भगवान और आठरहा करड़ू का वासस्थान है। यहां के लोग इस महामारी की रोकथाम के लिए लगातार देवी देवताओं की पूजा करते रहते हैं। जिस कारण मलाणा के लोगों ने कोरोना महामारी के खिलाफ एकजुटता के साथ सुझबूझ दिखाई।

पंचायत ने लिया था यह फैसला

बताया जाता है कि गावं के सभी लोगों ने निर्णय लिया कि किसी भी बाहरी व्यक्ति को अंदर नहीं आने दिया जाएगा। जिसके चलते अगस्त तक पर्यटकों की आवाजाही पर रोक रहेगी। बिना काम के स्थानीय लोगों को भी पंचायत से बाहर जाने की अनुमति नहीं थी। गांव के लोगों ने पंचायत के चारों तरफ पहरा लगा दिया । जिसके चलते गांव में कोई भी बाहरी व्यक्ति गांव में नहीं आ पाया,, और कोरोना का हराने में वह कारगार साबित हुए।

पर्यटकों की आवाजाही पर लगाई पूरी तरह रोक

आए दिन पर्यटक घूमने के लिए हिमाचल आते रहते हैं। स्थानीय लोगों और पंचायत ने यह फैसला लिया कि अगर उन्होंने अपने गांव को कोरोना से बचाना है तो बाहरी लोगों की आवाजाही को पूरी तरह बंद करना पड़ेगा। इस दौरान पंचायत के लोगों ने भी पूरा साथ दिया और किसी को भी बेवजह नहीं घूमने दिया।

एक तरफ जहां लोग प्रशासन और सरकार के इंतजामों में कमियां निकालने में लगे हुए हैं तो वहीं दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश का यह गांव एक प्रेरणा का स्त्रोत बन रहा है।

Related posts

अमिताभ बच्चन ने शेयर की परिवार की तीन पीढ़ियों की तस्वीर, सोशल मीडिया पर वायरल!

Shagun Kochhar

सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर असदुद्दीन औवेसी ने दिया ये बयान, आप भी सुने

Rani Naqvi

कोविड -19 के कारण भारत में फंसे विदेशी, वीजा सितंबर अंत तक बढ़ाए गए

Nitin Gupta