featured Breaking News

स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली में सुरक्षा चुस्त, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात

DELHI pOLICE स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली में सुरक्षा चुस्त, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात

नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले राजधानी दिल्ली में सुरक्षा बलों को उच्च सतर्कता पर रखा गया है। करीब 45,000 जवानों को शहर भर में तैनात किया गया है। अधिकारियों ने रविवार को इसकी जानकारी दी। लाल किला और आसपास के इलाकों में सुरक्षा बढ़ाने के अलावा पूरी राजधानी में खासतौर पर बाजारों, मॉल्स और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में सुरक्षा बढ़ाई गई है।

DELHI pOLICE

अधिकारियों ने कहा कि जमीन और आसमान में सुरक्षा के लिए 17वीं शताब्दी के लाल किले पर उपकरण लगाए गए हैं, जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र को तीसरी बार संबोधित करेंगे। दिल्ली की सड़कों पर वाहनों और चालकों की जांच के लिए सैकड़ों पुलिस अवरोधक लगाए गए हैं। अधिकारी ने कहा कि लाल किले के सामने और आसपास के रिहायसी इलाकों की अच्छी तरह से जांच की गई है। दिल्ली और आसपास के इलाकों में पुलिस ने होटलों और अतिथि गृहों की जांच की है। मुगल स्मारक और इससे लगे पांच किमी के इलाके में दिल्ली पुलिस के करीब 9,000 सुरक्षाकर्मी, अर्धसैनिक बलों और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) की तैनाती की गई है।

सैकड़ों अतिविशिष्ट अतिथि सोमवार को लाल किले पर होने वाले इस समारोह में भाग लेंगे। इसमें वरिष्ठ राजनेता, राजनयिक और सैन्यकर्मियों के अलावा हजारों आम नागरिक और बच्चे शामिल होंगे। समारोह स्थल की जमीनी सुरक्षा के साथ हवाई सुरक्षा व्यवस्था भी की गई है। 70वें स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह सोमवार को लाल किले पर होगा। लालकिले में और चारों तरफ करीब 500 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इस विशाल स्मारक पर उच्च-रिजोल्यूशन क्षमता वाले कैमरे लगाए गए हैं।

पुलिस ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए करीब 3,000 पेड़ों की छंटाई की है। सुरक्षा अधिकारियों को मुख्य बाजारों, हवाईअड्डा, रेलवे स्टेशन और अंतरराज्यीय बस टर्मिनल, दिल्ली मेट्रो स्टेशन और सामरिक महत्व के स्थलों पर तैनात किया गया है। लाल किले की तरफ जाने वाले मार्गो -नेताजी सुभाष मार्ग, एसपी मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक रोड, निषाद राज मार्ग और लिंक रोड को सोमवार सुबह पांच बजे से चार घंटों के लिए सामान्य यातायात के लिए बंद किया गया है।

Related posts

गाजियाबादः PWD इंजीनियर ने इस IPS पर लगाया संगीन आरोप, कहा- रात में बेटी को कॉल करके करता है परेशान

Shailendra Singh

मुंगेर बवाल के बाद चुनाव आयोग ने DM और SP को हटाया

Samar Khan

गुरु-शिष्य परंपरा दागदार! , छेड़खानी से परेशान छात्रा ने की खुदखुशी

lucknow bureua