मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल में मनाया जाएगा टीका उत्सव

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर देश में टीका उत्सव मनाने की तैयारी हो रही है। उत्तर प्रदेश में भी इसके लिए पूरे इंतजाम किए जा रहे हैं। मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल में सभी का टीकाकरण करने की तैयारी जोरों पर है।

11 अप्रैल को शुरू होगा टीका उत्सव

टीका उत्सव 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक चलेगा। इस दौरान कई कार्यक्रम के माध्यम से वैक्सीनेशन को लेकर जागरूकता भी फैलाई जाएगी। 6000 केंद्र पर 11 अप्रैल को लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके चलते स्वास्थ्य कर्मियों को विशेष प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। सभी सरकारी और निजी कार्यालय में भी टीका लगाने की तैयारी हो रही है।

14 अप्रैल को भीमराव अंबेडकर की जयंती

टीका उत्सव मनाने के लिए विशेष दिन निर्धारित किया गया है। प्रधानमंत्री की तरफ से यह ऐलान मुख्यमंत्रियों के साथ हुई वर्चुअल बैठक में किया गया। 11 अप्रैल को ज्योतिबा फुले की जयंती है और 14 अप्रैल को बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की जयंती मनाई जाएगी।

मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल में मनाया जाएगा टीका उत्सव

टीका उत्सव

ऐसे में जयंती के साथ-साथ लोगों में जागरूकता का संदेश देने की कोशिश की जा रही है। चौथे चरण में 45 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों का टीकाकरण हो रहा है। टीका उत्सव में भी इसी उम्र वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। फोकस वैक्सीनेशन का दौर भी जारी है, अलग-अलग वर्ग के लोगों को निर्धारित तिथि पर वैक्सीन लगाई जा रही है।

फोकस वैक्सीनेशन पर दिया जा रहा जोर

12 से 14 अप्रैल को स्कूल कॉलेज के शिक्षकों को और 15-16 अप्रैल को ऑटो, रिक्शा, टैक्सी ड्राइवर का टीकाकरण किया जाएगा। फेरी वालों और निर्माण कर्मचारियों का भी वैक्सीनेशन होगा। 17 से 19 अप्रैल के बीच में सरकारी कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। 20 और 21 अप्रैल को न्यायपालिका कर्मचारियों और वकीलों का टीकाकरण होगा। 22 और 23 अप्रैल को निजी कर्मचारियों का वैक्सीनेशन होगा।

बंगाल में बिहार के जवान की पीट-पीटकर हत्या, छापेमारी करने गया था पुलिस का जवान

Previous article

राजस्थान: विवाहिता से हैवानियत, देवर और ससुर ने किया गैंगरेप, वीडियो भी बनाया

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.