featured बिज़नेस

Share Market Today: शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 270 अंक का उछाल, निफ्टी में भी बढ़त

आयकर विभाग ने बृहस्पतिवार को कथित कर चोरी से जुड़े एक मामले में मीडिया क्षेत्र के दिग्गज राघव बहल के नोएडा स्थित घर और 'द क्विंट' के दफ्तर की तलाशी ली. अधिकारियों ने बताया कि अधिकारियों की एक टीम ने तड़के नोएडा स्थित बहल के आवास पर छापा मारा और जिस मामले की जांच की जा रही है उससे संबंधित दस्तावेज तथा अन्य सबूत तलाश रहे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि विभिन्न लोगों द्वारा कर चोरी किये जाने के मामले से जुड़ी जांच के संबंध में कुछ अन्य लोगों के परिसरों की भी तलाशी ली जा रही है. बहल न्यूज़ पोर्टल ‘क्विंट’ और ‘नेटवर्क 18’ समूह के संथापक और जाने-माने मीडिया कारोबारी हैं. राघव बहल ने जारी किया बयान, कहा- सहयोग के लिए तैयार हूं राघव बहल ने अपनी ओर से बयान जारी करते हुए कहा, ''आज सुबह जब मैं मुंबई में था तब आयकर विभाग के दर्जनों अधिकारी मेरे घर औऱ द क्विंट के दफ्तर पर 'सर्वे' के लिए पहुंचे. हम पूरी तरह से कर अनुपालन इकाई हैं और सभी उचित वित्तीय दस्तावेज देने तो तैयार हैं.'' बहल ने लिखा, ''हालांकि, मैंने अभी अपने परिसर में मौजूद अधिकारी मिस्टर यादव से बात की है. मैंने उनसे किसी भी तरह के मेल और दस्तावेज देखने से मना किया है, जिसमें बेहद गंभीर और संवेदनशील पत्रकारिता संबंधी सामिग्री हो सकती है. अगर वो ऐसा करते हैं तो हम इसके खिलाफ कठोर कदम उठाएंगे.'' बहल ने लिखा, ''मुझे उम्मीद है कि एडिटर्स गिल्ड इस मामले में हमारा साथ देगा और ऐसा करके भविष्य में किसी और मीडिया संस्थान के साथ ये होने से रोकेगा. उन्हें पत्रकारिता संबंधी सामिग्री इस सामग्री की अनधिकृत प्रतियां लेने के लिए अपने स्मार्टफ़ोन का दुरुपयोग भी नहीं करना चाहिए.''

Share Market Today: कल की भारी गिरावट के बाद आज शेयर बाजार में तेजी के साथ खुलने के संकेत थे और प्री-ओपनिंग में बाजार गैप-अप ओपनिंग के संकेत दिखा रहा था। बाजार के दोनों इंडेक्स ने हरे निशान पर शुरुआत की।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 269 अंक या 0.47 फीसदी की बढ़त के साथ 57,436 के स्तर पर खुला, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी ने 93 अंक या 0.54 फीसदी की उछाल के साथ 17,266 के स्तर पर कारोबार शुरू किया।

बीते दिन बाजार में हुई थी भारी गिरावट
बाजार की शुरुआत के साथ लगभग 1687 शेयरों में तेजी आई है, 328 शेयरों में गिरावट आई है और 65 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इससे पहले बीते कारोबारी दिन सोमवार को शेयर बाजार में बड़ा भूचाल आया था और दोनों सूचकांक भारी गिरावट के साथ बंद हुए थे।

बीएसई का सेंसेक्स सूचकांक 1172 अंक या 2.01 फीसदी की गिरावट के साथ 57,166 के स्तर पर बंद हुआ था, जबकि एनएसई का निफ्टी सूचकांक 292 अंक या 1.67 फीसदी फिसलकर 17,184 के स्तर पर बंद हुआ था।

इन शेयर में दिखी तेजी
आज निफ्टी के चढ़ने वाले शेयरों को देखें तो आयशर मोटर्स करीब 2.5 फीसदी ऊपर है और जेएसडब्ल्यू स्टील 2.23 फीसदी चढ़ा है। कोल इंडिया में 2.08 फीसदी की बढ़त देखी जा रही है और हीरो मोटोकॉर्प 1.73 फीसदी उछला है। बीपीसीएल में 1.53 फीसदी की जोरदार तेजी दर्ज की जा रही है।

इन शेयरों में आई गिरावट
एचडीएफसी में 1.36 फीसदी की गिरावट है और इंफोसिस में 1.33 फीसदी की कमजोरी देखी जा रही है। वहीं एचडीएफसी बैंक में 1.18 फीसदी नीचे कारोबार हो रहा है।

डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज में 0.45 फीसदी और एचडीएफसी लाइफ में 0.31 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार देखा जा रहा है।

Related posts

रूस में अब कोरोना इलाज के लिये दवा को मिली मंजूरी

Trinath Mishra

आखिर भारत के आगे झुक ही गया नेपाल..

Mamta Gautam

सीएम रावत का ऐलान, साल 2020 तक गंगा को प्रदूषण मुक्त करेगी सरकार

lucknow bureua