October 19, 2021 12:07 am
दुनिया

रूस के दोषी खिलाड़ियों का नाम उजागार करेगा वाडा

russian rio team रूस के दोषी खिलाड़ियों का नाम उजागार करेगा वाडा

रियो डी जेनेरियो, 3 अगस्त (आईएएनएस)| विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) के अध्यक्ष क्रेग रीडी ने कहा है कि वाडा सोच्ची में हुए शीतकालीन ओलम्पिक-2014 में डोपिंग नियमों का उल्लंघन करने वाले रूसी खिलाड़ियों के नाम सार्वजनिक करने को तैयार है। रीडी ने कहा कि वाडा अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) को सोच्ची में खेलने वाले दोषी खिलाड़ियों का नाम बताने को तैयार है।

russian rio team

समाचार एजेंसी तास के मुताबिक, उन्होंने कहा कि वैंकुवर में खराब प्रदर्शन के बाद रूस ने घरेलू जमीन पर खेले गए ओलम्पिक खेलों में वापसी करने के लिए डोपिंग तंत्र तैयार किया था। कनाडा के प्रोफेसर रिचर्ड मैक्लारेन की अध्यक्षता वाली वाडा की स्वतंत्र समिति ने सोच्ची में हुए शीतकालीन ओलम्पिक खेलों पर पेश की गई अपनी रिपोर्ट में रूस के खिलाड़ियों और अधिकारियों द्वारा डोपिंग के नियमों के उल्लंघन की बात कही थी।

समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि रूस के खेल मंत्रालय, रूस की राष्ट्रीय टीमों के अभ्यास केंद्र और संघीय सुरक्षा सेवाओं ने भी खेलों में डोपिंग कार्यक्रम का समर्थन किया था। रिपोर्ट में कहा गया था कि 2011 से 2015 के बीच 30 खेलों से जुड़े रूसी खिलाड़ियों की डोपिंग जांच में कुल 643 मामले सही पाए गए।

इसके बाद वाडा ने अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी), अंतर्राष्ट्रीय पैरालम्पिक समिति (आईपीसी) और सभी अंतर्राष्ट्रीय महासंघों से रूस के खिलाड़ियों पर रियो ओलम्पिक-2016 सहित सभी अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की थी।

 

Related posts

10 सालों में कैसे बदला गया सूर्य, नासा ने किया चौंका देने वाला खुलासा..

Mamta Gautam

यूएई में रहने वाली भारतीय मूल की छात्रा ने जीता बाल शांति पुरस्कार

Rahul srivastava

वित्तीय संकट से जूझ रहा पाकिस्तान, चीन से लेना चाहता है कर्ज

Samar Khan