January 29, 2022 8:25 am
दुनिया

काबुल हवाई अड्डे पर दागे गए रॉकेट, मिसाइल रक्षा प्रणाली द्वारा किया गया बाधित

images 1200x640 3 काबुल हवाई अड्डे पर दागे गए रॉकेट, मिसाइल रक्षा प्रणाली द्वारा किया गया बाधित

काबुल के हवाई अड्डे पर सोमवार को रॉकेट दागे गए, जहां अमेरिकी सैनिक अफगानिस्तान से अपनी वापसी को पूरा करने और ISIS समूह के हमलों के खतरे के डर से साथियों को निकालने के लिए दौड़ रहे थे। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अफगानिस्तान से सभी अमेरिकी बलों को वापस बुलाने के लिए मंगलवार की समय सीमा निर्धारित की है, जिससे उनके देश का सबसे लंबा सैन्य संघर्ष समाप्त हो गया है, जो 11 सितंबर के हमलों के प्रतिशोध में शुरू हुआ था।

कट्टरपंथी इस्लामी तालिबान आंदोलन की वापसी, जिसे 2001 में गिरा दिया गया था, लेकिन एक पखवाड़े पहले सत्ता वापस ले ली, अमेरिका के नेतृत्व वाली निकासी उड़ानों में डरे हुए लोगों का पलायन शुरू हो गया। वे उड़ानें, जो काबुल हवाई अड्डे से 1,20,000 से अधिक लोगों को ले गई हैं, आधिकारिक तौर पर मंगलवार को समाप्त हो जाएंगी, जब हजारों अमेरिकी सैनिकों में से अंतिम भी बाहर निकल जाएंगे।

images 1 1200x640 2 काबुल हवाई अड्डे पर दागे गए रॉकेट, मिसाइल रक्षा प्रणाली द्वारा किया गया बाधित

लेकिन अमेरिकी सेना अब मुख्य रूप से खुद को और अमेरिकी राजनयिकों को सुरक्षित बाहर निकालने पर केंद्रित है। तालिबान के प्रतिद्वंद्वी ISIS समूह ने पिछले सप्ताह के अंत में हवाई अड्डे के सीमा पर एक आत्मघाती बम हमला करने के बाद वापसी के लिए सबसे बड़ा खतरा पैदा किया, जिसमें 13 अमेरिकी सैनिकों सहित 100 से अधिक लोगों की जान चली गई।

बिडेन ने चेतावनी दी थी कि और हमले होने की संभावना है और संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा कि उसने रविवार रात काबुल में ISIS से तैयार कार बम पर हवाई हमला किया। इसके बाद सोमवार सुबह एयरपोर्ट पर रॉकेट दागे गए।

ये भी पढ़ें —

काबुल में अमेरिका की एयर स्ट्राइक, एयरपोर्ट के पास अमेरिका ने दागा रॉकेट, जानिए, तालिबान ने क्या कहा? 

हम आराम नहीं कर सकते

व्हाइट हाउस ने पुष्टि की कि हवाई अड्डे पर एक रॉकेट हमला किया गया था, लेकिन कहा कि ऑपरेशन “निर्बाध” थे। व्हाइट हाउस के बयान में कहा गया है, “राष्ट्रपति… ने अपने आदेश की फिर से पुष्टि की है कि कमांडरों ने जमीन पर हमारे बलों की रक्षा के लिए जो कुछ भी जरूरत है, उसे प्राथमिकता देने के अपने कोशिशों को दोगुना कर दिया है।”

एक निजी प्रेस के फोटोग्राफर ने सोमवार को एक नष्ट हुई कार की तस्वीरें लीं, जिसमें पिछली सीट पर अभी भी एक लॉन्चर सिस्टम दिखाई दे रहा था। हवाई अड्डे से लगभग दो किलोमीटर (1.2 मील) दूर, एक संदिग्ध अमेरिकी ड्रोन हमले ने कार को टक्कर मार दी थी। घटनास्थल पर मौजूद तालिबान के एक अधिकारी ने कहा कि उनका मानना ​​है कि पांच रॉकेट दागे गए थे, और सभी को हवाई अड्डे की मिसाइल रक्षा प्रणालियों द्वारा नष्ट कर दिया गया था।

images 2 1200x640 1 काबुल हवाई अड्डे पर दागे गए रॉकेट, मिसाइल रक्षा प्रणाली द्वारा किया गया बाधित

हालांकि रॉकेट हमलों से किसी के हताहत होने या हवाईअड्डे के क्षतिग्रस्त होने की कोई रिपोर्ट नहीं थी, लेकिन युद्ध के वर्षों से पहले से ही पीड़ित स्थानीय लोगों के लिए वे अधिक चिंता का कारण बने। हवाई अड्डे के पास रहने वाले और केवल एक नाम देने वाले अब्दुल्ला ने निजी प्रेस को बताया, “चूंकि अमेरिकियों ने हवाई अड्डे पर नियंत्रण कर लिया है, इसलिए हम ठीक से सो नहीं सकते हैं। यह या तो बंदूक फायरिंग, रॉकेट, सायरन या बड़े विमानों की आवाजें हैं जो हमें परेशान करती हैं। और अब जब उन्हें सीधे निशाना बनाया जा रहा है, तो यह हमारे जीवन को खतरे में डाल सकता है।”

Related posts

ब्रिटेन में भी छिन गई माल्या की छत,! नहीं चुकाया 206 करोड़ का लोन, स्विस बैंक लग्जरी अपार्टमेंट बेचकर करेगा वसूली

Rahul

फारूख का विवादित बयान, बोले, pok पाक का हिस्सा, भारत ने भोंका कश्मीर के पीठ में खंजर

Rani Naqvi

जानें फिजिक्स का नोबेल पुरस्कार जीतने वाले वैज्ञानिकों ने Black Hole के बारे में क्या बताया?

Samar Khan