February 28, 2024 7:03 pm
featured धर्म

Pushya Nakshtra 2022: जानें कब है पुष्य नक्षत्र, क्या होगा इसमें लाभ?

Venus Jupiter Conjunction In Astrology Pushya Nakshtra 2022: जानें कब है पुष्य नक्षत्र, क्या होगा इसमें लाभ?

15 नवंबर को इस साल का पुष्य नक्षत्र का शुभ संयोग बनने जा रहा है। पंचांग के मुताबिक 15 नवंबर 2022 को पुष्य नक्षत्र पड़ने वाला है। इस नक्षत्र को सभी नक्षत्रों का राजा माना जाता है।

यह भी पढ़ें:- बैलगाड़ी दौड़ प्रतियोगिता के दौरान हुई अंधाधुंध फायरिंग

ग्रंथों के अनुसार इस दिन सभी शुभ काम करने बेहद लाभदायक होते हैं।

पुष्य नक्षत्र: शास्त्रों बताया गया है कि पुष्य का मतलब पोषण करने वाला होता है। पहले इसे तिष्य नाम से भी जाना जाता था। इसका प्रतीक गाय का थन माना जाता है। पुष्य नक्षत्र के देवता बृहस्पति हैं वहीं स्वामी शनि देव हैं। यही वजह है कि इस नक्षत्र में जन्में लोगों में शनि और बृहस्पति, दोनों का प्रभाव देखने को मिलता है। शनि जहां परिश्रम और न्याय के कारक हैं वहीं बृहस्पति ज्ञान के कारक माने गए हैं।

15 नवंबर 2022, मंगलवार को मार्गशीर्ष मास की कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि के दिन पुष्य नक्षत्र का बहुत ही शुभ संयोग बना रहा है। शास्त्रों में पुष्य को नक्षत्रों का सम्राट भी कहा जाता है।

ज्योतिष ग्रंथों में 27 नक्षत्रों का वर्णन प्रमुखता से मिलता है। पुष्य नक्षत्र इन्हीं 27 नक्षत्रों में से आठवें नंबर का नक्षत्र है।

पंचांग के अनुसार 15 नवंबर 2022, मंगलवार को दोपहर 4 बजकर 13 मिनट तक पुष्य नक्षत्र रहेगा। इस दिन चंद्रमा कर्क राशि में विराजमान रहेगा। राहुकाल दोपहर 2 बजकर 46 मिनट से 4 बजकर 7 मिनट तक रहेगा। वहीं शुभ अभिजीत मुहूर्त प्रात: 11 बजकर 44 मिनट से दोपहर 12 बजकर 26 मिनट तक रहेगा। इस दिन तीन ग्रह अपनी ही राशि में मौजूद रहेंगे। जिससे इसका महत्व काफी बढ़ जाता है।

इन चीजों की खरीदारी कर सकते हैं

सोना
चांदी
वाहन
वस्त्र
मकान
किताबें
दुकान
दैनिक उपयोग की चीजें

Related posts

राहुल ने राफेल सौदे को लेकर किया केंद्र सरकार पर हमला, बताया बड़ा राफेल रहस्य

Rani Naqvi

उच्च न्यायालय ने ब्लू व्हेल गेम पर प्रतिबंध लगाने के केंद्र सरकार को दिए आदेश, मीड़िया को भी नोटिस जारी

Breaking News

Aaj Ka Rashifal: 25 जून को सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, जानें आज का राशिफल

Rahul