ड्राइविंग करते समय फोन पर बात, लाइसेंस होगा कैंसिल

नई दिल्ली। सड़क दुर्घटना के बढ़ते मामलों को रुकने के लिए राजस्थान सरकार की ओर से एक बड़ा कदम उठाया जा रहा है। जिसमें अगर कोई भी चालक मोबाइल पर बात करते पाया गया तो उसका लाइसेंस कैंसिल कर दिया जाएगा। ड्राइविंग करते समय मोबाइल से बात करना सड़क दुर्घटना की बड़ी वजह बनता जा रहा है।

राजस्थान हाइकोर्ट आदेश

कार से लेकर ट्रक चलाने वाले लोग अक्सर मोबाइल पर बातें करते हैं और यातायात नियमों का पालन नहीं करते हैं जो एक्सीडेंट की बड़ी वजह बन जाते हैं लेकिन राजस्थान में अब ऐसा करने पर आपका लाइसेंस रद्द हो जाएग। राजस्थान हाइकोर्ट ने आदेश जारी किया है कि अगर कोई भी वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करते हुए पाया जाता है तो उसका लाइसेंस तुरंत कैंसिल कर दिया जायेगा।

ईमानदारी से लागू कराना बड़ी चुनौती

बता दे कि ऐसा अंदेशा लगाया जा रहा है कि इस आदेश के बाद सड़क दुर्घटनाओं में काफी हद तक कमी लायी जा सकेगी। हालांकि इसको लेकर पहले भी सरकारों की ओर से दिशा-निर्देश जारी किया जा चुका है लेकिन कोई सख्त नियम न होने के चलते लोग इसकी परवाह नहीं करते हैं। बता दे कि सड़क दुर्घटना के लिए ये काफी अच्छा फैसला माना जा रहा है लेकिन इस फैसले को ईमानदारी से लागू कराना भी बड़ी चुनौती है। देखने वाली बात यह होगी राजस्थान पुलिस कहीं इस फैसले के आड़ में लोगों को गलत तरीके से परेशान करना न शुरू कर दे जैसा कि पहले कई बार देखा जा चुका है।