featured देश धर्म यूपी राज्य

रोशनी से सराबोर हुआ राधाकुंड-श्यामकुंड, 5100 दीपों से किया गया दीपदान

WhatsApp Image 2021 10 29 at 06.06.59 रोशनी से सराबोर हुआ राधाकुंड-श्यामकुंड, 5100 दीपों से किया गया दीपदान

राधाकुण्ड।अमित गोस्वामी || अहोई अष्टमी के पावन अवसर पर देशभर के विभिन्न राज्यों दंपतियों ने संतान सुख की प्राप्ति के लिए श्रीधाम राधाकुंड ने पूजा अर्चना कर श्रद्धा के साथ डुबकी लगाई। 

5100 दीपों से जगमगाया राधाकुंड-श्यामकुंड

इस पावन अवसर के दौरान श्रील प्रभुपाद के अनुनायियों द्वारा राधाकुण्ड एवं श्यामकुण्ड में 5100 द्वीपों का दान कर तीर्थ को जगमग किया गया। इन दीपों की रोशनी से राधाकुण्ड श्यामकुण्ड दूधिया रोशनी से सराबोर हो गया। 

WhatsApp Image 2021 10 29 at 06.06.42 1 1 रोशनी से सराबोर हुआ राधाकुंड-श्यामकुंड, 5100 दीपों से किया गया दीपदान

कार्यक्रम आयोजक अभिषेक मिश्रा ने ये कहा 

कार्यक्रम संयोजक अभिषेक मिश्रा ने बताया कि दीपदान का यह महा उत्सव श्रील प्रभुपाद के अनुनायियों द्वारा गत 26 वर्षों से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दीपदान एवं पूर्वा स्नान की परंपरा का शुभारंभ 500 वर्ष पूर्व चैतन्य महाप्रभु के शिष्य श्रील रघुनाथ दास गोस्वामी जी द्वारा प्रारंभ की गई थी। पूर्व में राधाकुण्ड एवं श्यामकुण्ड में प्रकाश की व्यवस्था न होने पर ब्रजवासियों द्वारा घी, बत्ती एवं दीपक की व्यवस्था कर दीपदान किया जाता था।

मध्यरात्रि शुरू हुआ महास्नान

दीप प्रज्वलन के पश्चात मध्यरात्रि में राधाकुण्ड एवं श्यामकुण्ड में स्नान किया जाता था। वहीं अनुपम क्रिया भक्तों द्वारा आज भी प्रतिपादित की जा रही है। अनुनायियों ने बताया की गोवर्धन पूजा के दिन 5 नंवबर को गोवर्धन के दानघाटी से अन्यौर तक पुनः दीपदान के उत्सव को सम्पन्न किया जाएगा। जिसमें 51000 दीपों का दान भक्तों द्वारा किया जाएगा।

Related posts

लखनऊः यूपी में आफत बनकर बरस रहा है मानसून, इन जिलों में जारी अलर्ट

Shailendra Singh

कभी स्कूल ना जानें वाली कटरीना कैसे बनी बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस, बर्थ ‘डे’ गर्ल के अनसुनें किस्से..

Rozy Ali

वकील ने यूपी बार काउंसिल की पहली महिला अध्यक्ष के सीने में उतार दी गोलियां

bharatkhabar