September 26, 2021 12:40 am
देश Breaking News

भूमि पूजन से पहले राम जन्मभूमि के पुजारी का कोरोना पॉजिटिव

rammndir 1 भूमि पूजन से पहले राम जन्मभूमि के पुजारी का कोरोना पॉजिटिव

अयोध्या में जहां एक तरफ भूमि पूजन को लेकर तैयारियां जोरों पर है वहीं दूसरी तरफ राम जन्मभूमि के पुजारी का कोरोना पॉजिटिव आया है। भूमि पूजन से पहले ही चल रही तैयारियों के बीचकोरोना ने दस्तक दे दी है। 5 अगस्त को राम जन्मभूमि का भूमि पूजन होना है। इसी को लेकर प्रशासन अलर्ट पर है। तमाम तैयारियां जोरों शोरों से चल रही है। इस बीच की मंदिर परिसर के किसी पुजारी का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आना एक चिंता की लहर बन कर आया है। साथ ही साधु-संतों के साथ राम जन्म भूमि की सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मियों के भी कोरोना संक्रमित होने की सूचना है राम जन्मभूमि के पुजारी प्रदीप दास का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। आपको बता दें कि प्रदीप दास राम जन्म भूमि के प्रधान पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास शिष्य हैं। प्रदीप दास और सत्येंद्र जैन दोनों साथ में राम जन्म भूमि की पूजा करते हैं। साथ ही राम जन्मभूमि में प्रधान पुजारी के साथ चार अन्य पुजारी राम लल्ला की सेवा करते हैं।

राम जन्म भूमि की सुरक्षा में लगे 16 पुलिसकर्मी भी पॉजिटिव

राम जन्म भूमि की सुरक्षा में लगे 16 पुलिस कर्मियों की कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। साथ ही राम जन्मभूमि के पुजारी प्रदीप दास को होम क्वॉरेंटाइन कर दिया गया है। साथ ही सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मियों के पॉजिटिव आने से हड़कंप मच गया है।

5 अगस्त को होगा पीएम मोदी का दौरा

5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम जन्मभूमि के भूमि पूजन के लिए अयोध्या आएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम जन्म भूमि के भूमि पूजन के कार्यक्रम में शामिल होंगे। जिसको लेकर तमाम तरह की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही थी। इसी दौरान कोरोना वायरस का मंदिर परिसर में दस्तक देना एक चिंता का विषय बन गया है। इसी चिंता के चलते कार्यक्रम में किसी भी प्रकार की बाधा भी आ सकती है।

योगी आदित्यनाथ होंगे कार्यक्रम में उपस्थित

आपको बता दें कि कार्यक्रम के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ देश के तमाम गणमान्य लोग उपस्थित होंगे। इस कार्यक्रम को भव्य रूप देने के लिए और प्रचार के लिए राम मंदिर तीर्थ ट्रस्ट हर संभव कोशिश कर रहा है। अयोध्या की सुरक्षा चिंता का विषय यह है कि सुरक्षा को लेकर तमाम तरह के इंतजाम किए जा रहे थे लेकिन इस प्रकार से मंदिर परिसर में कोरोना वायरस की दश्तक ने सभी प्रयासों पर पानी फेर दिया है।

अयोध्या में की गई है कड़ी सुरक्षा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर अयोध्या में कड़ी सुरक्षा की गई है इसको लेकर तमाम तरीके बनाए जा रहे हैं। किसी भी प्रकार के व्यक्ति को आईडी प्रूफ दिखा कर ही राम मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा है। बावजूद इसके कोरोना वायरस को रोक पाना मुश्किल रहा है। यह बेहद चिंता का विषय है। इसकी वजह से सुरक्षा में ढील आ सकती है।

 7 जोन में बांटा गया अयोध्या धाम

पहले ही अयोध्या धाम को 7 जोन में बांट दिया गया है और साथ ही सभी प्रवेश द्वारों पर सख्त चेकिंग की जा रही है। मंदिर परिसर में कोरोना की दस्तक के साथ सुरक्षा को लेकर तमाम तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं। मंदिर परिसर में इतने सारे लोगों का एक साथ कोरोना पॉजिटिव पाया जाना बेहद चिंतनीय है। यह एक भयावह स्थिति है।

प्रशासन ने किए कड़े इंतजाम

अयोध्या राम मंदिर में कोरोना को फैलने को लेकर प्रशासन की ओर से तमाम तरह के कड़े  इंतजाम किए गए थे। जिससे कोई भी कोरोना पॉजिटिव मंदिर परिसर के अंदर ना जा सके लेकिन इसके चलते भी मंदिर परिसर में बड़ी संख्या में लोगों का पॉजिटिव होना एक डरावनी स्थिति पैदा करता है। अब प्रशासन को कार्यक्रम को लेकर सजगता से काम करना होगा। जिससे आने वाले वक्त में किसी भी प्रकार का कोई कोरोना मरीज मंदिर परिसर के अंदर ना पाया जा सके।

मंदिर को लेकर अलर्ट पर है प्रशासन

मंदिर प्रशासन इसको लेकर बेहद अलर्ट पर है। पहले ही इस को लेकर तमाम तरह की तैयारियां की गई थी लेकिन अब तैयारियों को और ज्यादा बढ़ा दिया गया। मंदिर परिसर में मंच के साथ दो वाटरप्रूफ पंडाल भी बनाए गए हैं इन पंडालों के अंदर एक छोटा सा मंच भी बनेगा मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ साथ ही संघ प्रमुख मोहन भागवत, ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय होंगे।

सोशल डिस्टेंसिंग का किया जाएगा पालन

साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि संस्कृति विभाग परिसर में अब प्रदर्शन नहीं लगाएगा। प्रशासन ने कोरोना वायरस से बचाव को लेकर तैयारियों को इस प्रकार किया है कि मंच के पंडाल में लगी हुई कुर्सियों को इस प्रकार से लगाया जाएगा कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए।

Related posts

पाक को अफरीदी की नसीहत कहा, कश्मीर की चिंता न करो, पहले अपना घर संभालो

mahesh yadav

योगी सरकार के खिलाफ बीजेपी की सांसद, लगाया आरक्षण खत्म करने का आरोप

lucknow bureua

एनडीए के सहयोगी पार्टियों में बदलाव के आसार

Trinath Mishra