featured यूपी

डाक विभाग के माध्यम से अस्थियों का विसर्जन होगा आसान, जानिए कैसे

डाक विभाग के माध्यम से अस्थियों का विसर्जन होगा आसान, जानिए कैसे

प्रयागराज: महामारी के बीच कई लोगों ने अपनी जान गंवाई, हिंदू परंपरा के अनुसार अस्थियों का विसर्जन करना भी एक महत्वपूर्ण संस्कार होता है। कोरोना के बीच इसमें लोगों को सहूलियत मिले, इसके लिए डाक विभाग ने एक अच्छी पहल की है।

स्पीड पोस्ट हो सकेंगे अस्थि कलश

डाक विभाग के प्रवर अधीक्षक ने इस बारे में अधिक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हिंदू आस्था को मानने वाले लोग प्रयागराज, हरिद्वार, गया और बनारस में हस्तियां अस्थियों को विसर्जित करने जाते हैं। कोरोना के दौरान इस प्रक्रिया में लोगों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ा। लॉकडाउन के चलते घर से निकलना भी मुश्किल था, ऐसे में अब डाक विभाग अस्थि कलश को स्पीड पोस्ट के द्वारा भेजने की सुविधा शुरू कर रहा है। इससे लोगों को बड़ी आसानी होगी।

श्राद्ध प्रक्रिया को ऑनलाइन देखेंगे परिजन

प्रवर अधीक्षक ने बताया कि अस्थि को कलश में रखा जाएगा, इसके बाद स्पीड पोस्ट कर सकेंगे। यह ओम दिव्य दर्शन के प्रतिनिधियों के पास भेज दी जाएंगी। उन्हीं के द्वारा इसको विसर्जित और श्राद्ध प्रक्रिया पूरी कर दी जाएगी। विसर्जन और श्राद्ध प्रक्रिया को ऑनलाइन परिवार को दिखाने का भी इंतजाम किया जाएगा। यह सब संपन्न होने के बाद दिल्ली हेड ऑफिस से सभी के परिवार वालों को गंगाजल की बोतल भेज दी जाएगी। इससे महामारी के बीच पूरे संस्कार अच्छे से संपन्न हो जाएंगे और लोग सुरक्षित भी रहेंगे।

Related posts

वायरल वीडियो: चीन में एक फूड डिलिवरी ड्राइवर की बहादुरी से बची छह साल की बच्ची की जान

Rani Naqvi

बांके बिहारी मंदिर में उमड़ी भारी भीड़, सारी व्यवस्थाएं हुईं ध्वस्त

Nitin Gupta

कैबिनेट मंत्री बिशन सिंह चुफाल ने किया सीवर ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण

pratiyush chaubey