यूपी 3 यूपी के मथुरा में पुलिस ने वृन्दावन में रह रहे 2 बांग्लादेशियों को किया गिरफ्तार, साधु बनकर करते थे भजन

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में पुलिस ने वृन्दावन में कई बरसों से रह रहे दो बांग्लादेशियों को गिरफ्तार किया है। ये लोग साधु बन कर कीर्तन-भजन किया करते थे। इनमें से एक के पास से पासपोर्ट भी बरामद हुआ है। पुलिस के अनुसार पकड़े गए विदेशी नागरिकों में से एक का नाम मानव है जो यहां आठ वर्ष से रह रहा था। वहीं दूसरे का नाम केशव है जो सात साल से यहां रह रहा था। इससे पूर्व ये दोनों बचपन में बीस साल पहले वृन्दावन आ चुके थे।

वहीं उसके बाद अब साधु बनकर हमेशा के लिए यहीं बस गए हैं। कोतवाली प्रभारी इंस्पेक्टर संजीव कुमार दुबे ने बताया, ‘इन दोनों को खुफिया पुलिस से मिली जानकारी के आधार पर बीती रात इमलीतला क्षेत्र से पकड़ा गया है।  उन्होंने बताया कि बांग्लादेशी नागरिकों ने यहां रहते नागरिकता संबंधी सभी कागजात, आधार कार्ड आदि तैयार करा लिए थे। दोनों को न्यायालय में पेश किए जाने के बाद जेल भेज दिया गया है। 

वहीं CAB संसद में पास होने और राष्ट्रपति की मुहर लगने के बाद नागरिक संशोधन कानून दबन गया है। सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट की मदद से पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और आस-पास के देशों में धार्मिक उत्पीड़न के कारण वहां से भागकर आए हिंदू, ईसाई, सिख, पारसी, जैन और बौद्ध धर्म के लोगों को भारत की नागरिकता दी जाएगी। इस एक्ट में मुस्लिम धर्म के लोगों को शामिल नहीं किया गया है। 

बता दें कि नागरिकता संशोधन बिल के कानून बनने के बाद अब पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और आस-पास के देशों के हिंदू, ईसाई, सिख, पारसी, जैन और बौद्ध धर्म के वो लोग जिन्होंने 31 दिसंबर 2014 की निर्णायक तारीख तक भारत में प्रवेश कर लिया था। वे सभी भारत की नागरिकता के लिए आवेदन कर सकेंगे। CAA में यह भी व्यवस्था की गयी है कि उनके विस्थापन या देश में अवैध निवास को लेकर उन पर पहले से चल रही कोई भी कानूनी कार्रवाई स्थायी नागरिकता के लिए उनकी पात्रता को प्रभावित नहीं करेगी। साथ ही ओसीआई कार्ड धारक यदि शर्तों का उल्लंघन करते हैं तो उनका कार्ड रद्द करने का अधिकार केंद्र को मिलेगा।

Rani Naqvi
Rani Naqvi is a Journalist and Working with www.bharatkhabar.com, She is dedicated to Digital Media and working for real journalism.

    सीएम रावत ने आपदा प्रबंधन विभाग के सौजन्य से एसडीआरएफ द्वारा निर्मित एप्प ‘मेरी यात्रा’ का उद्घाटन किया

    Previous article

    इसी बीच हाेशियारपुर में बंद के समर्थक और इसका विरोध कर रहे संगठन आमने-सामने

    Next article

    You may also like

    Comments

    Comments are closed.

    More in featured