89026b1e 99cc 47e7 bb60 17ecc3f96ff3 सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी बोले- 8 वैक्सीन पर भारत में चल रहा काम, जानिए कीमत को लेकर क्या कहा-

नई दिल्ली। पूरे विश्व को कोरोना जैसी भंयकर महामारी ने अपनी चपेट में ले लिया है। कोई भी देश इसके चंगुल से बच नहीं पाया है। कोरोना के संक्रमित मरीजों की संख्या में आए दिन इजाफा देखने को मिल रहा है। जिसके चलते सभी देश कोरोना वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं। इसी बीच आज कोरोना संकट को लेकर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में सर्वदलीय बैठक हुई।  पीएम मोदी ने इस बैठक में वैक्सीन को लेकर बड़ी बात कही और बताया कि कुछ हफ्तों में ही वैक्सीन आने की उम्मीद है। पीएम मोदी ने संकेत दिए कि कोरोना की वैक्सीन पहले बुजुर्गों, कोरोना वॉरियर्स को मिल सकती है। बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि अभी आठ ऐसी वैक्सीन हैं, जो ट्रायल के चरण में बनी हुई हैं।

वैक्सीन के लिए बनाए गए नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप-

बता दें कि पीएम मोदी ने कहा कि ऐसी उम्मीद है कि अगले कुछ हफ्तों में वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर मिलेगी, वैज्ञानिकों की ओर से मंजूरी मिलते ही इसपर काम शुरू हो जाएगा। भारत एक विशेष सॉफ्टवेयर पर काम कर रहा है जो हर किसी को वैक्सीन पहुंचाने पर ट्रैकिंग करेगा। पीएम मोदी ने बताया कि केंद्र सरकार बड़े स्तर पर वैक्सीन वितरण को लेकर काम कर रही है, जो राज्य सरकार की मदद से जमीन पर उतारा जाएगा। सरकार ने एक नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप बनाया है, जिसकी सिफारिश के अनुसार से ही काम होगा। वैक्सीन की कीमत क्या होगी, इसपर केंद्र और राज्य मिलकर फैसला लेंगे। कीमत पर फैसला लोगों को देखते हुए किया जाएगा और राज्य की इसमें सहभागिता होगी। पीएम मोदी ने कहा कि सरकार हर किसी का सुझाव ले रही है और उसके अनुसार ही आगे बढ़ रही है। वैक्सीन को लेकर किसी तरह की अफवाह ना फैले और राष्ट्रहित सबसे अधिक हो, ऐसे में राजनीतिक दलों को जागरुक होना होगा। बता दें कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के मामलों में फिर से हो रही तेज वृद्धि को देखते हुए कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक की थी।

ये लोग बैठक में मौजूद रहे-

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सर्वदलीय बैठक से पहले ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि हमें आशा है कि आज सर्वदलीय बैठक में PM ये स्पष्ट करेंगे कि हर भारतीय को मुफ़्त कोरोना वैक्सीन कब तक दी जाएगी। यह सर्वदलीय बैठक ऐसे समय में हो रही है जब बड़ी संख्या में किसान 3 कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली बॉर्डर पर पिछले 7 दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं। हालांकि बैठक में कोरोना वैक्सीन की योजना को लेकर चर्चा होनी है। पीएम मोदी द्वारा बुलाई गई इस सर्वदलीय बैठक में  बीजू जनता दल से चंद्रशेखर साहू, YSRCP से विजयसाई रेड्डी और मिथुन रेड्डी, AIMIM से इम्तियाज जलील, शिवसेना से विनायक राउत, जेडीयू से आरसीपी सिंह, कांग्रेस से अधीर रंजन चौधरी और गुलाम नबी आजाद, टीएमसी के सुदीप बंद्योपाध्याय और डेरेक ओ’ ब्रायन, AIADMK से नवनीत कृष्णन, DMK से TRK बालू और तिरुचि शिवा, जेडीएस से एचडी देवगौड़ा, एनसीपी से शरद पवार, समाजवादी पार्टी से राम गोपाल यादव, बसपा से सतीश मिश्रा, राष्ट्रीय जनता जल से प्रेम चंद्र गुप्ता, टीडीपी से जय गल्ला, AAP से संजय सिंह, TRS से नाम नागेश्वर राव, लोक जनशक्ति पार्टी से चिराग पासवान, अकाली दल से सुखबीर बादल मौजूद रहे।

Trinath Mishra
Trinath Mishra is Sub-Editor of www.bharatkhabar.com and have working experience of more than 5 Years in Media. He is a Journalist that covers National news stories and big events also.

पश्चिम बंगाल की सियासत फिर हुई तेज, मर्यादा भूले दिलीप घोष से सीएम ममता बनर्जी को दी गाली

Previous article

अगली फिल्म में लिज्जत पापड़ बेचेंगी कियारा आडवाणी!

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.