neftali benet इजरायल के नए प्रधानमंत्री बने नफ्ताली बेनेट, पीएम मोदी ने दी बधाई

इजरायल में 12 साल से सत्ता पर काबिज प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की विदाई हो चुकी है। और विपक्षी पार्टियों के गठबंधन ने आखिरकार नई सरकार बना ली है। इसके बाद अब नेफ्टाली बेनेट इजरायल के नए प्रधानमंत्री बने। और नफ्ताली बेनेट ने इजराइल के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली।

पीएम मोदी ने दी बधाई

नफ्ताली बेनेट के इजराइल का प्रधानमंत्री बनने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी। पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा जैसा कि हम अगले साल राजनयिक संबंधों को 30 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। हम दोनों मिलकर दोनों देशों के रिश्ते को मजबूत करेंगे और मिलकर काम करेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि वो दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के लिए उत्सुक हैं।

2 जून तक साबित करना था बहुमत

बता दें कि इस साल मार्च में हुए चुनाव में नेतन्याहू की लिकुड पार्टी को बहुमत नहीं मिला था। चुनाव में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद इसराइल राष्ट्रपति रुवेन रिवलिन ने नेतन्याहू को सरकार बनाने और 2 जून तक बहुमत साबित करने का आदेश दिया था। नेतन्याहू के तमाम जोड़-तोड़ के बावजूद लिकुड पार्टी अपने सहयोगियों को साध नहीं सकी।

गठबंधन में इसराइल की 8 पार्टियां शामिल

वहीं उनके विरोधी नेता येर लेपिड ने ऐलान किया कि इसराइल की विपक्षी पार्टियों के बीच नई सरकार बनाने को लेकर सहमति बन गई है। इस नए गठबंधन में इसराइल की 8 पार्टियां शामिल हैं। जिसके बाद इजराइल की 120 सदस्यीय संसद ‘नेसेट’ में 60 सदस्यों ने पक्ष में और 59 सदस्यों ने विरोध में मतदान किया था।

कौन हैं नेफ्टाली बेनेट ?

बता दें कि नेफ्टाली बेनेट इसराइल डिफेंस फोर्सेस की एलीट कमांडो यूनिट सायरेत मटकल और मगलन के कमांडो रह चुके हैं। वहीं साल 2006 में उन्होंने बेंजामिन नेतन्याहू के नेतृत्व में राजनीति में प्रवेश किया। इसके बाद वह नेतन्याहू के चीफ ऑफ स्टाफ बनाए गए। साल 2012 में नेफ्टाली द जुईश होम नाम की पार्टी पर संसद के लिए चुने गए।

यूपी में मानसून की दस्तक, पानी-पानी हुआ लखनऊ

Previous article

मंगल ग्रह पर बच्चे पैदा कर सकेंगे इंसान, अंतरिक्ष से लौटे सही सलामत चूहों के स्पर्म

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured