December 8, 2021 12:10 am
featured यूपी

श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलि, कहा- हुआ साकार सपना

श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलि, कहा- हुआ साकार सपना

लखनऊः भारतीय जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की 68वीं पुण्यतिथि पर बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत भाजपा के कई दिग्गज नेताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए उनके राष्ट्रीय एकता को मजबूत करने वाले प्रयासों को याद किया।

मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर उन्हें याद कर रहा हूं। उनके महान आदर्श, समृद्ध विचार और लोगों की सेवा करने की प्रतिबद्धता हमें प्रेरित करती रहेगी। राष्ट्रीय एकता के उनके प्रयासों को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा।’

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी बुधवार को श्यामा प्रसाद मुखर्जी (सिविल) अस्पताल पहुंचकर प्रमित पर पुष्प अर्पण कर श्रद्धांजलि दी। सीएम ने कहा कि ‘डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सपने को साकार करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने 5 अगस्त 2019 को कश्मीर में धारा 370 को पूरी तरह समाप्त करते हुए वहां के विकास की एक नई रूपरेखा तैयार की’।

वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करते हुए मुखर्जी को सांस्कृतिक राष्ट्रवाद का शिल्पी बताया। उन्होंने कहा, ‘‘उन्होंने सत्ता की लालसा नहीं बल्कि राष्ट्रीय पुनर्निर्माण के ध्येय को लेकर जनसंघ की स्थापना की।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी ट्वीट कर डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी।

बता दें कि मुखर्जी ने तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने द्वारा कश्मीर को अनुच्छेद 370 के तहत विशेष राज्य का दर्जा देने का विरोध किया था। 11 मई 1953 को परमिट सिस्टम का उल्लंघन कर कश्मीर में उन्होंने प्रवेश किया, जिसके खातिर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। 23 जून को जेल में ही उनकी रहस्यमयी तरीके से मौत हो गई।

पुण्यतिथि को बलिदान दिवस के रूप में मनाती है भाजपा

कश्मीर से धारा 370 को हटाना बीजेपी के लिए बेहद अहम और पुराना मुद्दा था। साल 2019 में जब भाजपा दोबारा सत्ता में आई तो उसने सबसे पहले पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में धारा 370 को समाप्त किया।

Related posts

आंधी-तूफान का कहर-62 की गई जान-आज भी अलर्ट जारी

mohini kushwaha

राजद नेता अनिल साधु और राम विलास पासवान के दामाद ने ससुर पर बोला हमला

rituraj

अबु दुजाना के मारे जाने के बाद घाटी में ढहा आतंक का एक और किला

piyush shukla