e448c116 d625 4214 93d9 a24a168a87ff जम्मू-कश्मीर में पीएम मोदी आज करेंगे 'सेहत' योजना का शुभारंभ
फाइल फोटो

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कई योजनाएं चलाई हैं। जिनसें से आम लोगों को बहुत लाभ मिला है। इतना ही नहीं इन योजनाओं का लाभ उन सभी लोगों को मिला जो कभी सरकार की योजनाओं से अछूत रह जाते थे। ऐसी ही एक सौगात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर को देने वाले हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जम्मू-कश्मीर के निवासियों को अपनी हेल्थ स्कीम का तोहफा देंगे। वे आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना योजना का शुभारंभ करेंगे। योजना को दोपहर 12 बजे वर्चुअल प्रोग्राम में लॉन्च किया जाएगा। इस योजना का फायदा जम्मू-कश्मीर के 1 करोड़ से अधिक लोगों को मिलेगा। प्रदेश प्रशासन के मुताबिक राज्य के परिवारों के नाम भी अब अपने डेटाबेस में जोड़ रहे हैं जो अब तक इस डेटाबेस में नहीं थे।

24,148 अस्पतालों में पोर्टेबिलिटी के तहत बीमा की सुविधा मिलेगी-

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जम्मू-कश्मीर आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PMJAY) “सेहत” (SEHAT) योजना का शुभारंभ करेंगे। न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार ‘सेहत’ के लॉन्च के साथ ही जम्मू-कश्मीर के सभी निवासियों योजना के तहत कवर किया जाएगा, भले ही उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति कुछ भी हो। इसमें लोगों को पांच लाख तक के स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलेगा। प्रदेश प्रशासन के मुताबिक राज्य के परिवारों के नाम भी अब अपने डेटाबेस में जोड़ रहे हैं जो अब तक इस डेटाबेस में नहीं थे। इस योजना के तहत जम्मू कश्मीर के नागरिकों को देश भर के 24,148 अस्पतालों में पोर्टेबिलिटी के तहत बीमा की सुविधा मिलेगी। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना सरकार की ओर से पूरी तरह से वित्त पोषित दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है। इसमें देशभर के सरकारी और निजी अस्पतालों में इलाज के लिए भर्ती होने वाले हर परिवार को सालाना 5 लाख रुपये का कवर मिलता है। यह 5 लाख रुपये का लाभ फैमिली फ्लोटर बेसिस पर मिलता है। जिसका अर्थ है कि इसका उपयोग परिवार के एक या सभी सदस्यों कर सकते हैं।

ये नेता होंगे वर्चुअल लॉन्चिंग प्रोग्राम में शामिल-

इस योजना में ऑन्कोलॉजी, कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी आदि मेडिकल प्रोसिजर्स को शामिल किया गया है और प्री-हॉस्पिटलाइज़ेशन के तीन दिन तक और अस्पताल में भर्ती होने के बाद के 15 दिन तक के डायग्नोस्टिक्स और दवाओं के खर्च को भी शामिल किया गया है। जम्मू-कश्मीर के लिए योजना के वर्चुअल लॉन्चिंग प्रोग्राम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी शामिल होंगे।

अटल जयंती पर पीएम ने किसानों को किया संबोधित, भाजपाईयों ने किये विभिन्न कार्यक्रम आयोजित

Previous article

शिवसेना ने इशारों में ही साधा विपक्ष पर निशाना, कांग्रेस के अगले अध्यक्ष पर उठाए सवाल

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.