सही दिशा में लगाएं पौधे, घर में वास करेंगी धन की देवी

नई दिल्ली। घर को खूबसूरत बनाने के लिए और घर में शांति के लिए लोग अपने घरों में पौधे लगाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि वहीं, पौधे आपके घर की शांति को छीन सकते हैं। जी हां… अगर आपने अपने घर में लगाएं गए पौधों को सही जगह पर नहीं लगाया है तो अभी उसे सहीं रुप से लगाएं नहीं तो आपके घर में लगे पौधे आपके घर की सुख शांतिको छीन सकते हैं। पौधों को सहीं जगह लगाने से ना सिर्फ घर में सुख शांति रहती है बल्कि घर में लक्ष्मी का भी आगमन होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको अपने घर में पौधों को कहां लगाना चाहिए जिससे आपके घर में लक्ष्मी जी कर्पा बनी रही।

सही दिशा में लगाएं पौधे, घर में वास करेंगी धन की देवी
सही दिशा में लगाएं पौधे, घर में वास करेंगी धन की देवी

तुलसी का पौधा

तुलसी का पौधा इसी प्रकार का एक छोटा पौधा है जिसके औषधीय एवं आध्यात्मिक दोनों ही महत्व हैं। प्राय: प्रत्येक हिन्दू परिवार के घर में एक तुलसी का पौधा अवश्य होता है। इसे दिव्य पौधा माना जाता है।

कहा जाता है कि तुलसी के पौधे में भगवान विष्णु का निवास होता है। इसके साथ ही तुलसी की पत्तियों के सेवन से सर्दी, खांसी, एलर्जी आदि बीमारियां भी नष्ट होती हैं। तुलसी के पौधों को यदि घर की उत्तर-पूर्व दिशा में रखा जाए तो उस स्थान पर अचल लक्ष्मी का वास होता है अर्थात उस घर में आने वाली लक्ष्मी टिकती है।

गमलों में भारी प्लांट

घर के चारों कोनों को ऊर्जावान बनाने के लिए गमलों में भारी प्लांट को लगाकर भी रखा जा सकता है। दक्षिण-पश्चिम कोने में अगर कोई भारी प्लांट है तो उस घर के मुखिया को व्यर्थ की चिंताओं से मुक्ति मिलती है।

मोरपंखी पौधा

ब भी आप घर में मोरपंखी का पौधा लगाएं तो कभी भी इस पौधे को अकेला ना रखें। इस पौधे को हमेशा जोड़े में ही लगाएं। इससे पति-पत्नी के रिश्ता भी बेहतर होता है और घर में नाकारात्मक ऊर्जा भी नहीं आती। इस पौधे को हमेशा घर के मुख्य द्वार पर ही लगाएं। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाती है। इससे घर में कभी पैसों की कमी नहीं होती।

ये भी पढ़ें:-

अगर आपके घर में भी है नेगेटिव एनर्जी, तो ऐसे करें दूर

BY MOHINI KUSHWAH