2f374c53 6d04 4a4f 8fa6 76c217c4100b पहले लेह को लेकर ट्वीटर ने की थी गलती, अब गृह मंत्री के आधिकारिक ट्वीटर एकाउंट से हटाई तस्वीर
फाइल फोटो

नई दिल्ली। सोशल मीडिया साइट्स का जितना फायदा है उतना ही नुकसान है। क्योंकि इनके द्वारा हमारी जानकारी साइबर गैंग के पास तक पहुंच जाती है। लेकिन इन सबका फायदा यह है कि हमें महत्वपूर्ण जानकारी तुरंत मिल जाती है। हालांकि ट्वीटर की तरफ से कई बार परेशानियां देखने को मिलीं हैं। पहले ट्वीटर द्वारा लेह को चीन का हिस्सा बता दिया गया था। बाद में लेह को जम्मू कश्मीर का हिस्सा बता दिया गया। ट्वीटर की तरफ से ये कई बड़ी गलतियां हुई हैं जिसके लिए सूचना मंत्रालय ने जबाब मांगा है। अभी जानकारी मिली कि देश के गृह मंत्री अमित शाह के ट्वीटर अकाउंट को लोक कर दिया गया था। उनके आधिकारिक अकाउंट से उनकी फोटो भी हटा दी गई थी। हालांकि अब गृह मंत्री का ट्वीटर अकांउट पूरी तरह से काम कर रहा है।

प्रोफाइल तस्वीर की जगह आता था ये लिखा हुआ-

बता दें कि गुरुवार को ‘कॉपीराइट होल्डल की रिपोर्ट’ पर अमित शाह की तस्वीर उनके आधिकारिक ट्विटर एकाउंट से हटा दी गई थी। इस पर उनके 23.6 मिलियन फॉलोअर्स है। अमित शाह की प्रोफाइल तस्वीर पर क्लिक करने पर खाली पेज के साथ मीडिया नोट डिस्प्लेड मैसेज दिखाता था। कॉपी राइट होल्डर की रिपोर्ट के रेस्पोंस में इस तस्वीर को हटा दी गई है। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह की प्रोफाइल तस्वीर हटाए जाने पर माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए इसे अनजाने में हुई गलती करार दिया।  ट्विटर के एक प्रवक्ता ने कहा कि त्रुटि के चलते सोशल मीडिया साइट को अस्थाई तौर पर ग्लोबल कॉपीराइट पॉलिसी के तहत लॉक करना पड़ा था। प्रवक्ता ने कहा- “अनजाने में हुई इस गलती की वजह से हमें ग्लोबल कॉपीराइट पॉलिसिज के तहत अस्थाई तौर पर एकाउंट को लॉक करना पड़ा। इस फैसले को फौरन पलट दिया गया और एकाउंट पर अब पूरी तरह से काम कर रहा है। हालांकि, अमित शाह की तस्वीर वापस लगा दी गई, लेकिन ट्विटर ने इस बारे में कोई डिटेल्स साझा नहीं की है।

पहले भी ट्वीटर ने की कई गलतियां-

ट्विटर की तरफ से अमित शाह की प्रोफाइल तस्वीर को अनजाने में ब्लॉक करने की यह घटना उस दिन सामने आई। जब केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिक मंत्रालय की तरफ से उसे नोटिस जारी कर पांच दिनों में इस पर जवाब देने को कहा गया कि आखिर लेह को लद्दाख की जगह जम्मू कश्मीर का हिस्सा बताने पर उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई क्यों नहीं की जाए। हालांकि, ट्विटर ने कहा कि उसने सरकार के पत्र का जवाब दे दिया, लेकिन उसने उस नक्शे में अभी तक सुधार नहीं किया। जिसमें लेह को केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख का हिस्सा बताना था न का जम्मू कश्मीर का। इससे पहले ट्विटर ने लेह को चीन का हिस्सा बता दिया था, जिसके बाद मंत्रालय की तरफ से ट्विटर के सीईओ डोर्जी को लिखकर आपत्ति जताई गई थी। इसके बाद उस गलती को सुधार कर लिया गया था।

Trinath Mishra
Trinath Mishra is Sub-Editor of www.bharatkhabar.com and have working experience of more than 5 Years in Media. He is a Journalist that covers National news stories and big events also.

5 लाख 51 हजार दिये से जगमगायेगी अयोध्या, आज मनेगी दिव्य दीपावली

Previous article

जानें इस बार दिवाली मनाने कहां जाएंगे PM मोदी, हर साल की तरह जवानों के साथ ही करेंगे सेलिब्रेट

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.