featured देश बिज़नेस

फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 90 के पार, डीजल में 37 पैसे इजाफा

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर हुई बढ़ोतरी,दिल्ली में पेट्रोल 80 रुपये 73 पैसे ,महाराष्ट्र में 88 रुपये 12 पैसे

नई दिल्ली,  पूरे देश में लगातार बढ़ रहे पेट्रोल डीजल के दामों को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। 12वें दिन एक बार फिर से पेट्रोल डीजल के दामों में इजाफा हुआ है। पेट्रोल में 39 पैसे तो डीजल में 37 पैसे महंगा हुआ है। इसी के साथ दिल्ली में पेट्रोल 90.58 पार पहुंच चुका है। सबसे बड़ी बात तो ये है कि इसी महीने 14 बार तेल की कीमतों में उछाल देखने को मिली है।

कई राज्यों में 100 के पार पेट्रोल 

राजस्थान में पेट्रोल पहले से ही 100 के पार पहुंच चुका है। तो वहीं मध्य प्रदेश में भी पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है । अब देश की राजधानी दिल्ली में भी पेट्रोल के दाम 100 के करीब पहुंचने वाले है। एक नजर महानगरों पर डाले तो  चेन्नई में पेट्रोल 92.56 रुपए प्रति लीटर है तो वहीं मुंबई में पेट्रोल 97 रुपए प्रति लीटर पहुंच चुका है । कोलकाता में भी पेट्रोल की दाम बढ़कर 91.78 रुपए प्रति लीटर हो गए।

एक अहम बात ये भी है कि वैश्विक स्तर पर कच्चे के दामों में स्थिरता बनी हुई है फिर ईंधन के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। बढ़ते तेल के दामों के पीछे एक अहम वजह ये भी है कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार भारी भरकम टैक्स लगाती हैं । डीजल की बात करें तो 32.90 रुपए प्रति लीटर एक्स. ड्यूटी लगाई जाती है तो वहीं 20.61 रुपए प्रति लीटर वैट लगता है। साथ ही 3.68 रुपए प्रति लीटर तेल कंपनियां कमीशन लेती है ।

आम जनता की टूट रही कम 

लगातार बढ़ रहे ईंधन के दामों से आम जनता की कमर टूट रही है। फिर चाहे वो पेट्रोल के दामों हो रही बढ़ोतरी हो या घरेलू गैस सिलेंडर के बढ़ते दाम हर तरफ से सरकार जनता की जेब पर डाका डाल रही है। हालांकि अब देखने होगी की आम जनता को महंगाई से राहत मिलने वाली है या अब उसकी जेब पर और बोझ पड़ने वाला है।

Related posts

जम्मू-कश्मीर में मौसम का मिज़ाज बिगड़ने से इंटरनेट सेवा ढप

Rani Naqvi

29 मार्च 2022 का राशिफल: मंगलवार का दिन आपके लिए है खास, जानें आज का राशिफल

Rahul

Google Doodle: आखिर क्यों गूगल ने इस इराकी महिला को किया याद, जानें कौन हैं Naziha Salim

Rahul