उत्तराखंडःअन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देहरादून में प्रधानमंत्री के साथ 50,000 लोग करेंगे योग

मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” के अवसर पर प्रधानमंत्री आगमन के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री आवास में जनपद पौड़ी के बीरोंखाल के लोगों ने मुख्यमंत्री से भेंट की।इस अवसर सीएम ने वाचस्पति बहुखण्डी द्वारा लिखित विभिन्न पुस्तकों का विमोचन किया। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2018देहरादून में प्रधानमंत्री के साथ 50,000 लोग  योग करेंगे।

 

सम्बंधित विभागों को पूरे इंतजाम करने को आगाह किया

उत्तराखंड मुख्य सचिव ने एफआरआई में आयोजित सामूहिक योग कार्यक्रम के संबंध में बिजली, पानी, सड़क, सफाई, शौचालय,पार्किंग, प्रकाश आदि सभी व्यवस्थाओं की समीक्षा कर विभागों को सावधान किया कि सभी सम्बंधित विभाग फूलप्रूफ इंतजाम मुकम्मल कर लें।

वृक्षारोपण और जलसंरक्षण में जनसहभागिता जरूरी: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत

कैसे मिलेगा कार्यक्रम में प्रवेश

मुख्य सचिव ने स्पष्ट किया कि एफआरआई में आयोजित सामूहिक योग कार्यक्रम में बिना पास के किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसलिए सभी लोग ऑफ लाइन या ऑनलाइन पंजीकरण करा लें, जिससे कि समय से उनका पास बन सके।

17560 हैक्टेयर में कुल 01 करोड़ 50 लाख पौधे लगाये जायेंगे

वन विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि इस वर्ष मानसून अवधि में 17560 हैक्टेयर में कुल 01 करोड़ 50 लाख पौधे लगाये जायेंगे। वृक्षारोपण के लिए अधिक से अधिक जन सहयोग लिया जाए एवं विषय विशेषज्ञों की राय ली जाए।वहीं सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा जल स्रोतों के पुनर्जीवन व व्यापक स्तर पर वृक्षारोपण के लिए जिलाधिकारी स्वयं जिम्मेदारी लें अपने जनपद में किसी स्थान का चयन कर वृक्षारोपण, जल संरक्षण तथा संवर्द्धन के लिए 05 साल की कार्य योजना बनायें, ताकि हर जिले में एक मॉडल तैयार हो सके।

उत्पल कुमार सिंह ने की पीएम मोदी के देहरादून आगमन के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा

कोसी नदी के पुनर्जीवीकरण के जनसहभागिता जरूरी

सीएम रावत ने रानीखेत में कोसी नदी के पुनर्जीवीकरण के संबंध में बैठक ली। और कहा कोसी के पुनरुद्धार का कार्य जनसहभागिता से संभव होगा। इसके तहत 16 जुलाई से हरेला पर्व पर कोसी के उद्गम स्थल से 1 लाख पौधे लगाने का महाअभियान शुरू किया जाएगा। रिस्पना की तर्ज पर कोसी नदी के तट पर यह जन अभियान चलाया जाएगा।